UPSC की परीक्षा में फिर दिखा बिहारी का कमाल, जानिए NDA टॉपर आयुष की कहानी

0
783

एक बार फिर एक बिहारी ने UPSC की परीक्षा में बिहार का परचम लहराया है। UPSC के अंतर्गत NDA परीक्षा में बिहार के आयुष ने टॉप करके ये साबित कर दिया है कि UPSC जैसे कठिन परीक्षा में भी बिहारियों का कोई जोर नहीं है। यहीं नहीं बल्कि कुछ वर्षों से लगातार बिहारी ही UPSC परीक्षा में टॉप करते आ रहे है और इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले सबसे ज्यादा अभ्यार्थी भी बिहार से ही होते है ।

22 अप्रैल 2018 को UPSC द्वारा आयोजित NDA की परीक्षा में बिहार के सारण जिले के रसौली पश्चिम टोला के निवासी आयुष कुमार सिंह जो की रमेश कुमार सिंह व नीरा सिंह के पुत्र है इन्होने NDA की परीक्षा में प्रथम स्थान लाकर पूरे देश में बिहार का नाम रोशन किया है । आयुष के चचेरे भाई संतोष कुमार सिंह जो बीडीसी के सदस्य है उन्होंने बताया की आयुष बचपन से ही पढाई-लिखाई में बहुत रूचि रखते थे । उन्होंने बताया की आयुष NDA ज्वाइन नहीं करना चाहते है बल्कि IAS बनकर देश की सेवा करना चाहते है । इसके अलावा अभी तक आयुष ने विभिन्न अलग- अलग विषयों में 16 गोल्ड मैडल भी अपने नाम किया है। आज पूरे बिहार को आयुष की इस सफलता पर नाज़ है ।

26 नवम्बर 2018 को UPSC के NDA व NA की परीक्षा का परिणाम जरी किया गया था जिसमे 379 अभ्यर्थियों को सफलता हासिल हुई है । बताया जा रहा है कि कुल 415 पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली गई थी, जिसमें एनडीए की आर्मी विंग में 208, नेवी विंग में 60 और एयरफोर्स विंग में 92 पद शामिल हैं जबकि नेवल एकेडमी (NA) के लिए 55 पद हैं। इस परीक्षा में पास होने वाले 379 उम्मीदवारों को अब अपने documents को रक्षा मंत्रालय के दिल्ली आर के पुरम स्थित ब्रांच हेडक्वार्टर में जमा करना होगा।

  • 151
  •  
  •  
  •  
  •  
    151
    Shares
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here