दसवीं पास के लिए सरकारी नौकरी की बम्पर बहाली, सितम्बर तक का समय

0
3207

केंद्र सरकार के विभागों में नौकरी की बम्पर बहालियाँ आई हैं जिनमें बिहार के युवाओं को भी मौका मिल रहा है. दसवीं लेवल पर अगर कोई सरकारी जॉब लग जाए तो छात्रों को अपने भविष्य संवारने का एक बेहतर विकल्प मिल जाता है. यहाँ से वे अपने भविष्य की उड़ान भर सकते हैं, इसलिए अक्सर सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे रहे अभ्यर्थी इन्तजार करते रहते हैं कि दसवीं लेवल की बहाली निकाली जाए. और जब भी ऐसी कोइ वैकेंसी आती है तो छात्र छात्रा यह मौका नहीं छोड़ना चाहते हैं, हालाँकि कई बार जानकारी के आभाव में तैयारी में लगे अभ्यर्थी ऐसी वैकेंसी के बारे में ज्यादा पता नहीं कर पाते हैं और वे आवेदन करने की अंतिम तारिख ख़त्म होने के बाद अफ़सोस करते रह जाते हैं. ऐसे में हम आपको अफ्सोस करने का कोई मौक़ा नहीं देना चाहते हैं. केंद्र सरकार की बहालियों में दो ऐसी बहाली आई है जिसमे आप आवेदन कर सकते हैं . खास बात तो यह है कि इसके लिए कोई लिखित परिक्षा नहीं होगी. तो चलिए बिना देरी किये आपको इन बहालियों के बारे में बताते हैं.

सबसे पहले हम बात करते हैं बिहार से पडोसी राज्य उत्तर प्रदेश में भारतीय डाक की तरफ से निकाली गयी बम्पर बहालियों के बारे में ,जिसमे दसवी पास भी आवेदन कर सकते हैं. अभी कुछ दिनों पहले ही बिहार में भी ग्रामीण डाक सेवक के हजारों पदों पर आवेदन हुए थे, ऐसे में जो छात्र इससे छूट गए ,उनके पास पडोसी राज्य उत्तर प्रदेश में चार हजार से ज्यादा पदों पर आवेदन करने का मौक़ा है.भारतीय डाक में विभिन्न सर्कल में भर्तियाँ आ रहे हैं. लेकिन बिहार से सटे राज्य उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल में नौकरी हो जाना बिहार के अभ्यर्थियों के लिए फायदेमंद रहेगा. इस सर्कल के अंतर्गत ग्रामीण डाक सेवकों GDS के 4,264 पदों पर बहाली होगी. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 23 अगस्त से ही शुरू है और यह अगले महीने 22 सितंबर तक जारी रहेगी। बात अगर योग्यता की करे तो इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का किसी भी बोर्ड से दसवीं पास होना आवश्यक है। साथ ही दसवीं तक हिंदी विषय का अध्ययन करना भी आवश्यक है। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थियों के पास कम से कम 60 दिनों की अवधि का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग कोर्स करने का अनुभव होना चाहिए। उम्रसीमा की बात करे तो आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, इसमें उत्तर प्रदेश के आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।बताते चले कि इन पदों पर बिना किसी परीक्षा लिए ही भर्ती हो जाएगी. यह भर्ती अभ्यर्थियों के दसवीं के मार्क्स के आधार पर तैयार मेरिट लिस्ट के आधार पर ली जानी है. अधिसूचना के मुताबिक बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये प्रति माह की सैलरी दी जाएगी, तो वहीं जीडीएस/एबीपीएम के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये की सैलरी दी जाएगी। तो बिना देर किये आप 22 सितम्बर से पहले इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाईट appost.in पर जाकर आवेदन करिए.

दूसरी वैकेंसी भारतीय सेना के लिए आई है जिसमे बिना परीक्षा के ही नौकरी मिल जाएगी. इसके तहत BSF कांस्टेबल भर्ती के 269 पदों पर भर्ती हो रही है. कांस्टेबल की यह भर्ती स्पोर्ट्स कोटे से हो रही है. इसके लिए स्पोर्ट्स से जुड़े महिला या पुरुष दोनो ही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास होना जरुरी है. उम्र सीमा की 18 से 23 साल निर्धारित की गयी है. इसके लिए स्पोर्ट्स योग्यता भी मांगे गए है जिसके तहत ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने नेशनल या इंटरनेशनल स्पोर्ट्स इवेंट में मेडल जीता है या भाग लिया है वे इस भर्ती के लिए योग्य माने जायेंगे. आवेदन करने इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन अप्लाई करने की अंतिम तारिख 22 सितम्बर  2021 है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here