India Post में इतने पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

0
630

India Post ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों के लिए शाखा पोस्टमॉस्टर (BPM), सहायक शाखा पोस्टमास्टर (ABPM) तथा डाक सेवक के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। दिल्ली पोस्टल सर्किल (DPC), झारखण्ड पोस्टल सर्किल (JPC) एवं हिमाचल प्रदेश पोस्टल सर्कल (HPPC) में कुल मिलाकर 1735 पद मौजूद हैं। आधिकारिक वेबसाइट www.appost.in पर इच्छुक उम्मीदवार 5 जुलाई 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। 6 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन पदों के लिए मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं। गणित और अंग्रेजी विषय में 10वीं में पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही संबंधित राज्य की स्थानीय भाषा में कुशलता होनी चाहिए।

आयु सीमा: कम से कम 18 साल तथा ज्यादा से ज्यादा 40 साल। SC, ST वर्ग को उम्र में पांच साल और OBC वर्ग के अभ्यर्थियों को तीन साल की छूट है।
आवेदन शुल्क: 100 रुपये आवेदन शुल्क है। SC/ST, दिव्यांगों एवं महिलाओं को किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा।
चयन प्रक्रिया: योग्य अभ्यर्थियों का चयन मेरिट सूची के आधार पर होगा।

पद का नाम एवं संख्या:
ग्रामीण डाक सेवक (GDS)
झारखंड सर्किल – 804 पद
एचपी सर्कल – 757 पद
दिल्ली सर्कल – 174 पद

आपको बता दें अभ्यर्थियों को राज्य सरकार द्वारा या भारत के संविधान की 8वीं अनुसूची से संबंधित संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक न्यूनतम 10वीं कक्षा तक अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के तौर पर स्थानीय भाषा की पढाई करनी चाहिए थी।

वेतनमान:
TRCA स्लैब में अभ्यर्थियों को 4 घंटे प्रति लेवल 1 के लिए न्यूनतम TRCA
BPM – 12,000 रुपए
ABPM – 10,000 रुपए

TRCA स्लैब में 5 घंटे प्रति लेवल 2 के लिए न्यूनतम TRCA
BPM – 14,500 रुपए
ABPM – 12,000 रुपए

ऐसे आवेदन करें :

अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करना होगा और एक यूनिक पंजीकरण नंबर (URN) प्राप्त करना होगा। फिर उन्हें जरुरी शुल्क जमा करना होगा। ये याद रहे कि अभ्यर्थियों को पंजीकरण नंबर एवं अन्य विवरण का प्रयोग करके आवेदन करना होगा। आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थियों को अपलोड की जाने वाले डॉक्यूमेंट्स के लिए स्कैन की गई महत्वपूर्ण प्रतियों, वर्तमान की तस्वीर, और दस्तखत के साथ तैयार रहना होगा।

जरुरी तारीखें :

पंजीकरण की शुरूआती तारीख: 6 जून 2019
पंजीकरण की आखिरी तारीख: 5 जुलाई 2019
ऑनलाइन आवेदन की शुरूआती तारीख: 13 जून 2019
ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख: 12 जुलाई 2019

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here