जानें घर बैठे ही ऑनलाइन कैसे करे अपने वाहन से मोबाईल नम्बर को लिंक्ड

0
602

आम लोगों की सुविधा को देखते हुए परिवहन विभाग ने अब ऑनलाइन मोबाइल नंबर अपडेट कराने की सुविधा दी है. यदि आप अबतक अपने पुराने नंबर से वाहन का रजिस्टर्ड कराया हुआ है अथवा अपना मोबाईल नंबर वाहन से रजिस्टर्ड ही नहीं कराया है तो अब आप बिना डीटीओ कार्यालय गए बिना ऑनलाइन ही अपने वाहन का नंबर अपडेट कर सकते हैं. ऑनलाइन मोबाइल नंबर अपडेट करने की सुविधा शुरू की गई है.

परिवहन सचिव संजय अग्रवाल के अनुसार विभाग की वेबसाइट पर वाहन मालिक अपना नम्बर खुद ही आसानी से अपडेट करा सकते हैं. इससे वाहन से जुड़े सभी सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। इसके अंतर्गत फिटनेस, बीमा, प्रदूषण आदि ख़त्म होने के पूर्व ही रजिस्टर्ड किये गए नंबर पर एसएमएस कर दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त ई-चालान की भी जानकारी दे दी जाएगी।

बता दें कि वाहन से मोबाईल नंबर के लिंक्ड नहीं होने के वजह से वाहन मालिकों को वाहन से जुड़े कोई भी जानकारी नहीं मिल पाती है. ई-चालान कट जाने की स्थिति में भी ई-चालन का मैसेज भी नहीं मिल पाता है. कई ऐसे भी वाहन मालिक हैं जिनका नंबर पुराण हो चुका हैं. इस स्थिति में भी यह जानकारी उपलब्ध नहीं की जा पाती है. ऐसे स्थिति को सुधार किये जाने की स्थिति में परिवहन विभाग ने सुविधा दी है.
तो जानें कैसे मोबाईल नम्बर को लिंक्ड किया जाये: ऑनलाइन

परिवहन विभाग की वेबसाइट parivahan.gov.in/parivahan पर लाॅग इन करें।

इसके बाद वाहन संबंधित ऑनलाइन सेवाओं के लिए चयन कर लें।

अब अदर स्टेट (दूसरे राज्य) के विकल्प पर क्लिक करें।

अपना राज्य के चयन किये जाने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर पर अपने वाहन का नंबर लिखें।

मोबाइल नंबर अपडेट पर क्लिक कर दें ।

अब वाहन इंजन नंबर और चेसिस नंबर लिखें.

मोबाइल नंबर डालें ।

इसके बाद संबंधित मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

उस ओटीपी को उसमें लिखें। इसके बाद अब आपका नंबर अपडेट हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here