वैलेंटाइन डे स्पेशल: मधुबाला और दीलीप की इश्क़ की दास्ताँ

0
324

युवा वर्ग 14 फरवरी के दिन का इंतजार काफी बेसब्री से करते हैं, क्योंकि आज का दिन हर युवाओं के लिए एक खास दिवस की तरह होता है, अर्थात वैलेंटाइन डे अर्थात मोहब्बत का दिन ।

आज हीं के दिन बाॅलीवुड अभिनेत्री मधुबाला का जन्म हुआ था । इनके पिता का नाम अताउल्ला खान था । कहा जाता है कि- यदि कोई भी मधुबाला को, एक बार देख ले, तो उन्हें मधुबाला से प्यार हो सकता था ।
उन दिनों बाॅलीवुड के मशहूर अभिनेता दीलीप कुमार हुआ करते थें । कहा जाता है कि- जब दीलीप कुमार और मधुबाला ने ‘तराना’ के सेट पर एक-दूसरे को पहली बार देखा, तभी इन दोनों के बीच पहली नजर का प्यार हो गया, जिसे इजहार करने के लिए मधुबाला ने दीलीप कुमार को एक  पर्ची में प्यार का जिक्र और एक गुलाब का फूल भेजा था । जिसे दीलीप कुमार ने बिना देर किये हीं  स्वीकार कर लिया । जिसकी भनक मधुबाला के पिता अताउल्ला खान को हो गई । अताउल्ला खान इस बात से परेशान रहने लगें ।
कहा जाता है कि- इस वजह से ‘नया दौर’ फिल्म के निर्देशक बी आर चोपड़ा भी परेशान हो गएँ थें। क्योंकि ‘नया दौर’ फिल्म की शूटिंग मुम्बई से बाहर होना था लेकिन अताउल्ला ने निर्देशक से साफ शब्दों में कह दिया कि- ‘नया दौर’ फिल्म की शूटिंग मुम्बई से बाहर किया गया तो मधुबाला इस फिल्म में काम नहीं करेगी । जिस वजह से निर्देशक बी आर चोपड़ा अंततः मधुबाला की जगह वैज्यन्ती माला को फिल्म में काम पर रख लिया ।
दीलीप, अताउल्ला खान की इस रवैये की वजह से नाराज होकर मधुबाला से साफ शब्दों में कहा कि- उसे  शादी करने के लिए फिल्मों से अलग तो होना हीं पड़ेगा और अपने पिता अताउल्ला से सारे रिश्ते तोड़ना होगा । जिसे मधुबाला ने अस्वीकार कर दिया । जिसका नतीजा यह हुआ कि- ‘मुगल – ए – आजम’ फिल्म की शूटिंग भी भी हुई और फिल्म सुपरहिट भी हुई। लेकिन इस शूटिंग के दौरान आपस में बात तक नहीं की । साथ हीं इन दोनों की लव स्टोरी भी अधुरी रह गई ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here