स्थानीय लोगो की सूझबुझ से रेलवे क्रासिंग पर फंसा स्कूल वैन बाल बाल बचा

0
665

अक्सर रेलवे लाइन क्रॉस करने से पहले हर किसी को हिदायत दी जाती है कि वो दायें बाए देख के रेलवे लाइन पार करे वर्ना किसी भी समय किसी भी हा’दसे का शिकार हो सकते है. ऐसा ही कुछ हुआ लखीसराय के किउल जमालपुर रेलखंड के दैता बाँध रेलवे क्रासिंग पर. जहाँ एक बड़ा हा’दसा होने से बच गया. दरअसल एक स्कूली वाहन बच्चों को लेकर स्कूल जा रहा था. मगर पटरी पार करने के दौरान वाहन का पहिया पटरी में ही फंस गया और दुर्भाग्यवश ट्रेन भी उसी वक़्त वहां से गुजरने के लिए दूर से आने लगी थी. 

मगर भाग्यवश वहां मौजूद स्थानीय लोगो ने समय रहते अपनी सूझ बुझ से बड़े हा’दसे को टाल दिया. ज्ञात हो जिस दौरान वाहन चालाक पटरी पार कर रहा था उस दौरान उस वाहन का पिछला पहिया रेलवे ट्रैक के पीछे फंस गया. जिसके बाद लगातार अगले 20 मिनट गाड़ी जस का तस वहीँ फंसी रही. वाहन चालक ट्रेन के आने से पहले वाहन को किसी तरह ट्रैक से छुड़ाने में लगा हुआ था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं बल्कि इसके उलट ट्रेन ट्रैक पर भी आ गयी और गाड़ी ट्रैक से हिली भी नहीं. जिसके पश्चात् वहां कुछ मौजूदा ग्रामीणों की नज़र ऑटो पर पड़ी और ग्रामीणों ने समय न गवाते हुए ट्रैक पर लाइन से लाल गमछा दिखने लगे. ताकि आगे से आ रही ट्रेन अपनी रफ़्तार धीमी कर ले. सयोंग्वश ट्रेन की रफ़्तार कम ही थी जिस कारण महज़ 50 मीटर दूरी पर ही ड्राईवर ने ट्रेन रोक दी.

कुछ देर तक चली मशकत के बाद आखिरकार वाहन को ट्रैक से सही सलामत निकाल लिया गया. आपको बता दे स्थानीय लोगो के अनुसार वह रेलवे क्रासिंग अवैध है. कुछ समय पहले रेलवे कर्मियों ने खुद इस क्रासिंग को बिजली के पोल के सहारे बंद कर दिया था. बावजूद इसके आस पास के लोगो ने रेलवे द्वारा डाले गए उस पोल को किनारा कर दिया और वहां खुद का ही रास्ता बना लिया. भले ही यह हा’दसा टल गया हो मगर ग्रामीणों की ऐसी अनदेखी से कई लोगो की जान जा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here