रेलवे का बड़ा फैसला, इस ट्रेन में यात्रियों को नहीं मिलेगा नॉन वेज खाना

0
338

रेलवे आए दिन आपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई तरह के बदलाव करते रहा है साथ ही कई तरह की योजनाओं पर भी काम करता रहा है. ऐसे में रेलवे ने एक और बड़ा अपडेट साझा किया है. जिसमें बताया है कि अब ट्रेन में खाने को लेकर एक अपडेट साझा किया गया है. हालांकि रेलवे ने यह नियम सभी ट्रेनों के लिए लागू नहीं किया है बल्कि एक खास ट्रेन के लिए अभी लागू किया गया है. लेकिन आने वाले वाले समय में इस मुहिम के तहत कई ट्रेनों का नाम जोड़ा जा सकता है. रेलवे की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार यह बताया जा रहा है कि Delhi-Katra Vande Bharat Train में अब नॉनवेज खाने और ले जाने पर पूरी तरह से मनाही कर दी गई है. बता दें कि इस ट्रेन को पूरी तरह से सात्विक सर्टिफिकेट दिया गया है. यानी की यह ट्रेन पूरी तरह से हाइजेनिक और वेजीटेरियन होगी.

बता दें कि भारतीय रेलवे ने इस तरह की ट्रेनों की शुरुआत कर दी है. जिसके तहत ट्रेनों में खानपान की सुविधा उपलब्ध कराने वाली Indian Railway Catering and Tourism Corporation और सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के बीच इसके लिए पहले ही समझौता हो चुका है आपको बता दें कि यात्री अपनी तरफ से भी इस ट्रेन में नॉन वेज खाना नहीं ले जा सकते हैं. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो IRCTC ने वंदेभारत को सात्विक ट्रेन बनाने की शुरुआत कर दी है. रेलवे के अनुसार धीरे-धीरे धार्मिक स्थलों को जाने वाली अन्य ट्रेनों को भी सात्विक बनाया जाएगा. दरअसल, इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री ऐसे होते हैं, जो धार्मिक यात्रा पर जा रहे होते हैं और पूरी तरह से सात्विक खाना पसंद करते हैं. कहा जा रहा है कि इसके बाद ट्रेनों को भी सात्विक बनाया जाएगा.

ट्रेनों में मिलने वाले खाने को लेकर यात्रियों के मन में एक शंका जरूर होती है कि यह सही है या नहीं है. यानी की यात्रियों के मन में यह शंका होती है कि वेजिटेरियन खाना सही से बना है यानी यानी की एक ही सामान में दोनों को तो नहीं बना दिया गया है इस तरह की कई भ्रांतियां है जो वेजिटेरियन खाने वालों के मन में रहता है.ऐसे में यात्री ट्रेनों में खाना खाने से परहेज करते हैं. अब जो बात कही जा रही है उसमें यह कहा जा रहा है कि अगर धार्मिक स्थल तक जाने वाली ट्रेनों में पूरी तरह से शाकाहारी खाना मिलेगा साथ ही यात्रियों से भी अनुरोध किया गया है कि वे यात्रा के दौरान शाकाहारी खाने का इस्तेमाल करें. शाकाहारी यात्रियों को ध्यान में रखते हुए रेलवे इस तरह की शुरुआत कर रहा है.

ट्रनों को सात्विक करने को लेकर बोलते हुए सात्विक काउंसिल ऑप इंडिया के फाउंडर अभिषेक बिस्वास ने बताया है कि वंदेभारत ट्रेन ने सात्विक का सर्टिफिकेट प्राप्त कर लिया है. उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत खाना बनाने की विधि, किचन, परोसने और सर्व करने के बर्तन, रख-रखाव की जांच की गयी, जिसके बाद वंदे भारत ट्रेन को यह सर्टिफिकेट मिला है. यानी इस तरह के सर्टिफिकेट पाने के लिए ट्रेनों में सर्वे होगा उसके बाद यह लागू हो सकता है. बता दें कि सरकार आने वाले दिनों में धार्मिक स्थलों से जोड़ने वाली और भी इस तरह की ट्रेनों में यह सुविधा बवाल की जा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here