अप्रैल से आर ब्लॉक फ्लाइओवर पर वाहनों का परिचालन होगा प्रारम्भ

0
379

बिहार की राजधानी पटना में अप्रैल माह से आर ब्लॉक फ्लाइओवर पर वाहनों का परिचालन प्रारम्भ हो जायेगा। इसके द्वारा अब जीपीओ होते हुए करबिगहिया होकर मीठापुर बस स्टैंड जाना भी आसान होगा। जीपीओ से आर ब्लॉक होते हुए भिखारी ठाकुर पुल को जोड़ने का कार्य भी मार्च, 2020 तक पूरा किया जा सकेगा। इसके साथ ही साथ वीरचंद पटेल पथ की ओर भी जाया जा सकता है.
मेट्रो ट्रेन व दीघा-पटना सिक्स लेन सड़क निर्माण के कारण, डिजाइन में परिवर्तन के कारण, तकनीकी समस्या के वजह से भी निर्माण कार्य में समस्याएँ आ रही थी लेकिन अब इन समस्याओं से निजात पाने के बाद निर्माण कार्य में तेजी आ गई है। गर्दनीबाग, विधानसभा, सचिवालय की ओर से आने वाले वाहनों और लोगों को भी ऊपर-ही-ऊपर कंकड़बाग, मीठापुर बस स्टैंड की ओर जाना आसान हो जायेगा। जीपीओ से आर ब्लॉक तक फोरलेन का फ्लाइओवर है. वीरचंद पटेल पथ की तरफ भी फोरलेन की ब्रांच होगी।. वीरचंद पटेल पथ से आने वाले वाहन विधानसभा की तरफ नीचे-नीचे आगे बढ़ जायेगा.


बता दें कि इसके निर्माण में लगभग 166 करोड़ खर्च हो रहा है. यह फोरलेन फ्लाइओवर1270 मीटर लंबा व 16 मीटर चौड़ाई है. इस मार्ग के तैयार हो जाने के बाद लोंगो को आवागमन में सुविधा होगी।

वहीँ नयी तकनीक पर आधारित लोहिया पथ चक्र में ओवरऑल 30 फीसदी काम हुआ है. इस कार्य में दो वर्ष की देरी हो चुकी है हालाँकि हड़ताली मोड़ पर फलाइओवर के साथ अंडरपास का निर्माण अब शुरू किया जायेगा। बीपीएससी के पास भी स्वैप सड़क बनाने के लिए पाइलिंग का काम चल रहा है.

बता दें कि ललित भवन के समीप स्लोप सड़क निर्माण का काम तेजी से किया जा रहा है. पुल निर्माण निगम के आधिकारिक सूत्र के अनुसार बीपीएससी से हाइकोर्ट के बीच बननेवाले लोहिया पथ चक्र में दारोगा राय पथ व बोरिंग केनाल रोड की ओर फ्लाइओवर के साथ अंडरपास बनाया जाना है. दारोगा राय पथ में फ्लाइओवर के साथ अंडरपास बनाये जाने का काम किया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here