Placeholder canvas

10वीं पास 100 मेधावी बच्चों को मिलेगा स्कॉलरशिप , जाने कब तक कर सकते है आवेदन…

Bihari News

बिहार में 10विं पास कर चुके बच्चों के लिए खुशखबरी हैं. बता दे कि अब बिहार के मुजफ्फरपुर सहित अन्य जिलों में मौजूद वैसे परिवार जिनकी गिनती वंचित परिवारों में की जाती हैं उनके 10वीं पास मेधावी बच्चों को इंटर की पढ़ाई के लिए सालाना 10 हजार रुपये मिलेंगे. इसके साथ ही अगर उन बच्चों का एजुकेशनल परफॉरमेंस बेहतर रहा , तो उन्हें आगे की उच्च शिक्षा के लिए 10 हजार से 60 हजार रुपये तक की स्कालरशिप भी दी जाएगी. इस साल पहली बार सरोजिनी दामोदरन फाउंडेशन की ओर से संचालित विद्याधन स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 को बिहार में लागू किया गया हैं. माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार के द्वारा सभी डीइऔ को पत्र भेजकर यह आदेश दिया गया है कि वे उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्राचार्यों के माध्यम से पात्र छात्र-छात्राओं का आवेदन करवाएं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस स्कॉलरशिप को लेकर ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 30 सितम्बर तक निर्धारित की गयी हैं. अब तक सरोजिनी दामोदरन फाउंडेशन की ओर से संचालित विद्याधन स्कॉलरशिप प्रोग्राम का लाभ केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, आन्ध्र प्रदेश, तेलांगना, महारास्ट्र, गोवा, गुजरात, ओडिशा, दिल्ली व लद्दाख के छात्रों को ही दिया जा रहा था. लेकिन वर्ष 2022 में इसे बिहार राज्य में भी लागू कर दिया गया हैं.

सरोजिनी दामोदरन फाउंडेशन की ओर से सभी छात्रों को अखिल भारतीय उच्च शिक्षा छात्रवृति प्रदान की जाती हैं. वहीं विद्याधन स्कॉलरशिप को 1999 से संचालित किया गया हैं. इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए 60 हजार रुपये तक की छात्रवृति प्रदान की जाती हैं. इसके साथ ही वैसे छात्र जिन्हें चयनित किया जाता हैं उन्हें इंटरमिडीएट तक प्रति वर्ष 10 हजार रुपये दिए जाते हैं. अगर छात्र- छात्राओं का प्रदर्शन अच्छा रहता है और वे आगे की उच्च शिक्षा को ग्रहण करने म्विन रूचि रखते है तो उन्हें उनके कोर्स के अनुसार 10 से 60 हजार रुपये तक की छात्रवृति दी जाएगी. ताकि वे उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकें.


इस स्कॉलरशिप के लिए वही छात्र पात्र होंगे जिन्होंने 2022 में हाईस्कूल पास की हो. इसके साथ ही उन छात्रों के अंक कम से कम 75 प्रतिशत या 7.5 CGPA होने चाहिए. वहीं वैसे बच्चे जो दिव्यांग की श्रेणी में आते है उनके लिए 65 प्रतिशत या 6.5 CGPA अंक निर्धारित किया गया हैं. इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए सभी छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान अभ्यर्थी को अपने फोटो के साथ 10विं की मार्कशीट और आय प्रमाण पत्र लगाना होगा. बता दे कि इस स्कॉलरशिप के लिए वही बच्चे आवेदन कर सकते हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपये सालाना से कम होगी.

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर तक निर्धारित की गयी हैं. वहीं अभ्यर्थी इसके आवेदन लिंक www.vidyadhan.org पर जा कर अपना आवेदन कर सकतें हैं.

Leave a Comment