कोहली ने जीत लिया दिल, देश की खातिर कुर्बान किया अपना अर्धशतक

0
1457

क्रिकेट में जब भी एक बल्लेबाज की परफॉर्मेंस की चर्चा होती है तो सबसे पहले उसके द्वारा बनाए गए रनों का जिक्र होता है. खासकर वैसे बल्लेबाजों को हिट माना जाता है जो मैच के दौरान सबसे ज्यादा अर्धशतक या शतक लगाते हैं. ऐसे में हर बल्लेबाज अर्धशतक बनाने से चूकना नहीं चाहता है आम शब्दों में हर बल्लेबाज अपने मैच के दौरान शतक नहीं तो कम से कम अर्धशतकीय पारी खेलना चाहता है. मगर रविवार 2 अक्टूबर को इण्डिया वर्सेज साऊथ अफ्रीका मैच में भारतीय बल्लेबाज व् पूर्व कप्तान विराट कोहली ने यह साबित कर दिया कि उनके अर्धशतक बनाना ज्यादा जरुरी नहीं है,बल्कि टीम को किसी भी हाल में जिताना जरुरी है. कोहली ने कुछ ऐसा किया कि बिना फिफ्टी बनाये ही सबका दिल जीत लिया। कोहली ने रनों की बढ़त बनाने के लिए खुद अपना अर्धशतक बनाना त्याग दिया और 49 रन पर ही रुक गए. यह घटना 2 अक्टूबर को गुवाहाटी में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे टी20 इंटरनेशनल मैचों के सीरीज के दूसरे मैच के दौरान की है,जिसे भारत ने 16 रनों से जीत लिया.लेकिन इस जीत से भी ज्यादा चर्चे कोहली की दिलदारी के हो रहे हैं.

दरअसल 2 अक्टूबर को गुवाहाटी के बर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टी20 मुकाबले के दौरान दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया. हालाँकि विरोधी टीम के मंसूबों पर भारतीय टीम ने पानी फेर दिया और पहले बल्लेबाज़ी करते हुए अफ्रीकी टीम को 238 रनों का पहाड़नुमा लक्ष्य दे दिया. इस दौरान पारी के अंतिम ओवर में क्रीज पर पूर्व कप्तान कोहली और अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक जमे थें. अंतिम ओवर में कोहली 49 रन बना चुके थें और अर्धशतक के लिए उन्हें सिर्फ एक रन ही चाहिए था. 20 वां ओवर डालने के लिए अफ़्रीकी टीम के कगिसो रबाडा आएं , जिनकी शुरुआती 4 गेंदों पर कार्तिक ने 11 रन बना लिए थे. हालाँकि कार्तिक को यह भी ख़याल था कि साथी खिलाड़ी कोहली अपने अर्धशतक से केवल 1 रन दूर हैं. इसलिए दिनेश कार्तिक ने चौथी गेंद पर एक जबरदस्त छक्का जड़ने के बाद कोहली के पास आकर स्ट्राइक रोटेट करने को कहा. लेकिन विराट ने बिना अपनी देखे टीम इंडिया को सबसे ऊपर रखा, उन्होने डीके को सिंगल लेने से मना कर दिया और इशारों ही इशारों में उनसे अंतिम 2 गेंदों में जितना हो सके ,उतनी रन बनाने को कहा. इसके बाद दिनेश कार्तिक ने भी अगली गेंद में एक और छक्का उछाल दिया और आखिरी ओवर में 18 रनों के सहारे भारत ने कुल 237 रन बनायें और दक्षिण अफ्रीका को 238 रनों का विशाल लक्ष्य दे दिया। इस स्कोर को पूरा किये बिना ही साउथ अफ़्रीकी टीम 16 रनों से हार गई.

इन सब के बीच सोशल मीडिया पर कोहली के इस बलिदान की खूब चर्चा हो रही है. कोहली ने नाबाद रहते हुए 28 गेंदों में ही 49 रन बना दिए.इस दौरान उन्होंने 7 चौके और शानदार छक्का लगाया। कोहली चाहते तो इस मैच में एक गेंद सिंगल लेकर अपना अर्धशतक पूरा कर लेते ,लेकिन उन्होंने दिनेश कार्तिक को अपने स्टाईल में पारी ख़तम काने को कहा. बता दें कि हाल के खेले गए मैचों में कोहली अपने पूरे फॉर्म में दिख रहे हैं. एशिया कप से ही कोहली रन मशीन की रन की बरसात कर रहे हैं. ऐसे में आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भी फैंस को उनसे काफी उम्मीदें जाग गई हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here