विराट कोहली के जन्मदिन पर जानिए उनके कुछ अनोखे रिकॉर्ड

0
331

टीम इंडिया के कप्तान और ‘रन मशीन’ के नाम से मशहूर बल्लेबाज विराट कोहली का आज जन्मदिन है. आज यानी 5 नवंबर को विराट कोहली अपना 31वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. इस बार विराट कोहली अपना जन्मदिन अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ भूटान में मना रहे हैं.

विराट कोहली के नाम दर्ज रन का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने अभी तक 82 टेस्ट, 239 वनडे और 72 टी20 इटरनेशनल मैच खेले हैं. टेस्ट में वे 26 शतक और 22 फिफ्टी लगाकर 54.11 के औसत से 7066 रन बना चुके हैं. वहीं वनडे की 230 पारियों में उनके नाम 43 सेंचुरी और 54 हाफ सेंचुरी के साथ 11520 रन हैं जिनमें उनका औसत 60.31 है. वही टी20 इंटरनेशनल में वे 2450 रन बना चुके हैं. विश्व में सबसे ज्यादा टी 20 में रन बनाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के पास है जिनसे कुछ ही रन पिछे है विराट कोहली. अगर विराट कोहली इसी तरह से क्रिकेट खेलते रहे तो वह दिन दूर नहीं होगा जब क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ देंगे.

इन रिकॉर्ड पर है विराट की नजर

विराट के नाम वनडे टेस्ट और टी20 में कुल 69 शतक हैं. वे रिकी पोंटिंग के कुल 71 शतकों से केवल दो शतक दूर हैं. विराट के फॉर्म को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि आने वाले दिनों में वे पोंटिंग का पीछा बड़े आसानी से कर सकते हैं. सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के पास विराट कोहली महज 6 शतक दूर है तेंदुलकर के रिकॉर्ड तोड़ने से. लेकिन इन रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए कोहली के पास 12 वनडे है जिसमें ज्यादातर मैच भारत में होने है. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि विराट अगर अपने अंदाज में बल्लेबाजी करते रहे तो वह सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ सकते है.

फिटनेस में आज भी हैं लाजवाब

किसी भी खिलाड़ी के लिए उसका फिटनेस सबसे जरूरी और अहम हिस्सा होता है. उसके बगैर वह कभी भी कुछ नहीं कर सकता है. जब तक वह मैदान में खेलता रहेगा वह रिकॉर्ड बनाता रहेगा रिकॉर्ड तोड़ता रहेगा लेकिन जब बह खेलगा ही नहीं तो वह रिकॉर्ड बनाएगा क्या. लेकिन भारतीय क्रिकेट टिम के कप्तान विराट कोहली एक ऐसे खिलाड़ी है जो कभी फिटनेस को लेकर बाहर नहीं हुए है. यही वह जादू है जिससे कि वह लगातार एक से एक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा रहे हैं. कोहली ने पिछले महीने ही ऐलान किया था कि वे अब वेगन हो गए हैं, यानि पूरी तरह शाकाहारी होकर उससे एक कदम आगे निकल गए हैं. विराट अब शाकाहारी होने के साथ ही उन सारे उत्पादों ने दूर रहेंगे जिनका संबंध किसी तहस जानवरों से होता है. इनमें दूध संबंधी उत्पाद भी शामिल हैं. उन्होंने इसके साथ ही घोषणा की है कि शाकाहारी होकर उनकी फिटनेस में कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं आया है. कई लोगों का मानना कि अंडे, दूध सहित मांसाहार छोड़ने से खिलाड़ियों की सेहत पर बुरा असर होता है. लेकिन विराट ने इस धारणा को पूरी तरह से एक मिथक करार दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here