वीकेंड मस्ती 4: बसंत के इस गुलाबी ठण्ड में लीजिये ‘सीता कुंड’ का आनंद

0
604

हर कोई अपने व्यस्तम जिंदगी से वक्त निकालकर अपने परिवार के साथ बिताना चाहता है। वीकेंड पर अगर आप इस गुलाबी ठण्ड में वीकेंड मस्ती के के लिए अपने परिवार या दोस्तों के साथ कई घूमने जाना चाहते है तो सीता-कुंड आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

सीता कुण्ड बिहार राज्य के मुंगेर से 6 किमी पूर्व में स्थित पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। पौराणिक कथाओं पर आधारित सीता कुंड पर्यटकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है।

धार्मिक मान्यता  
सीता कुंड को बिहार राज्‍य पर्यटन मंत्रालय ने एक पर्यटक स्‍थल के रूप में विकसित किया गया है। कहा जाता है कि 14 साल के वनवास के दौरान रावण की चंगुल से छूटने के बाद राम की धर्मपत्नी सीता को अग्नि परीक्षा देना पड़ा था , धर्मशास्‍त्रों के अनुसार अग्नि परीक्षा के बाद सीता माता ने जिस कुंड में स्‍नान किया था यह वही कुंड है।

विशेषता
सीता कुंड को बिहार राज्‍य पर्यटन मंत्रालय ने एक पर्यटक स्‍थल के रूप में विकसित किया है। यहाँ ख़ासकर माघ मास की पूर्णिमा (फरवरी) में स्‍नान करने के लिए भारी संख्‍या में श्रद्धालु आते हैं। घूमने की दृष्टि से यह स्थल काफी अच्छा है। इस कुंड की विशेषता है कि सीता कुंड का पानी हमेशा गर्म रहता है।

सीताकुंड का गर्म जल लोगों के लिए आज भी अबूझ पहले बनी है। ठण्ड के मौसम में भी गर्म रहने वाला ये पानी, वैज्ञानिक जांच के बावजूद आज तक कोई निष्कर्ष नहीं निकल पाया कि सीताकुंड का जल इतना गर्म क्यों है? इसके अलावा यह स्थान इसलिए भी प्रसिद्ध है क्योंकि यहाँ राम कुंड स्थित है जो ठंडे पानी का झरना है तथा यह सीता कुंड के सामने स्थित है। पश्चिम दिशा में तीन जलाशय हैं जिनका नाम लक्ष्मण कुंड, शत्रुघ्न कुंड और भरत कुंड है जिनका नाम भगवान राम के तीन भाईयों के नाम पर पड़ा है।

सीता कुण्ड जाने का माध्यम
सीता कुंड जाने के लिए सड़क मार्ग और रेल मार्ग का भी सहारा लिया जा सकता है। मुंगेर NH 80 से तथा अन्य राजमार्गों से जुड़ा हुआ है। यह भागलपुर, बेगूसराय और पटना से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ट्रेन से जाने के लिए जमालपुर और भागलपुर निकटतम रेलवे स्टेशन हैं जो हावड़ा – दिल्ली रूट पर स्थित है। शहर से आठ किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह स्टेशन भारत के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here