जब लोकसभा चुनाव लड़े थें सुशील मोदी, जानिए क्या रिजल्ट हुआ था ?

कम से दो पीढ़ियां ऐसी है जो बिहार की राजनीति में लगातार सुशील कुमार मोदी को देखती आ रही है. सुशील कुमार मोदी पिछले 15 सालों से बीच के कुछ महीनों को छोड़कर लगातार बिहार के उपमुख्यमंत्री के पद पर आसीन हैं. उसके पहले तक वो लंबे अरसे तक बिहार विधानसभा में विरोधी दल के नेता हुआ करते थें. उस वक्त भी लगातार तत्कालीन राजद सरकार पर हमलावर रहते थें और एक सक्रिय विपक्ष के नेता का रोल निभाते थें.

Bihar Opposition mocks Sushil Modi's appeal to criminals - The Hindu

सुशील कुमार मोदी फिलहाल बिहार भाजपा के सबसे ताकतवर और वरिष्ठ नेता हैं. केंद्र की सरकार में वो जब चाहते तब शामिल हो सकते थें. पिछले 06 सालों से केंद्र में भाजपा की सरकार है. ऐसा नहीं है कि सुशील कुमार मोदी ने कभी कोशिश नहीं की वो केंद्रीय राजनीति का हिस्सा बनें, पर हालात ऐसे बने की उन्हें बिहार में ही रहकर पार्टी को मजबूत करने की कवायद का हिस्सा बनना पड़ा.

no one can snatch reservation from dalits till bhartiy janta party ...

भागलपुर से लड़ चुके हैं लोकसभा चुनाव

वर्ष 2004 में हुए लोकसभा चुनाव में सुशील कुमार मोदी को भाजपा ने भागलपुर से लोकसभा का टिकट दिया था. 2004 में हुए इस चुनाव में जहां पूरे बिहार में राजद का डंका बज रहा था, सुशील कुमार मोदी ने भागलपुर सीट जीतकर भाजपा और एनडीए की लाज बचाई क्योंकि भाजपा और जदयू इस बार गिनती की ही सीटें जीत सकी थी. खुद तत्कालीन रेल मंत्री नीतीश कुमार अपने परंपरागत बाढ़ लोकसभा सीट से चुनाव हार गए थें.

Economic Slowdown in India: Bihar Deputy CM Sushil Modi says ...

सीपीएम उम्मीदवार को दी थी मात

2004 के लोकसभा चुनाव में राजद ने यह सीट सीपीएम उम्मीदवार सुबोध राय के लिए छोड़ दी थी. एक तरह से सुबोध राय यूपीए के उम्मीदवार थें. इस चुनाव में सुशील कुमार मोदी को 345151 वोट मिले थे जबकि सीपीएम उम्मीदवार सुबोध राय को 227298 वोट आए थें. इसके पहले सुबोध राय ही भागलपुर के सांसद हुआ करते थें.

CPM's Prakash Karat faction got Rs 100 crore from BJP to split ...

इस चुनाव के कुछ ही दिन बाद बिहार में विधानसभा चुनाव हो गए. एनडीए ने बहुमत हासिल किया और सुशील कुमार मोदी डिप्टी सीएम बनाए गए. इस वजह से उन्हें भागलपुर की सीट छोड़नी पड़ गई. उसके बाद इस सीट पर हुए उपचुनाव में सैयद शाहनवाज हुसैन भाजपा की ओर से जीतकर लोकसभा पहुंचें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here