Placeholder canvas

विमेंस टीम ने सुपर ओवर में जीत, ऑस्ट्रियाई टीम को ध्वस्त कर दिया

Bihari News



म्हारी छोडियाँ छोरो से कम है क्या? दंगल सिनेमा का ये लाइन आपने सुना और चक दे इंडिया में विमेंस टीम को हॉकी चैंपियन बनते देखा होगा. लेकिन आज इन काल्पनिक पंक्ति को सच होने की घटना हम आपको सुनायेंगे.
दुनिया में आज लड़कियां ना सिर्फ लड़कों के कंधे से कन्धा मिलाकर चल रही हैं बल्कि उन्हें पीछे छोड़ सिखा रही हैं कि वो अब किसी की मोह्ताज नहीं हैं. वो दुनिया अपने हिसाब से रच और चला सकती हैं. जहाँ एक तरफ भारतीय पुरुष टीम ने बांग्लादेश जैसी फिस्सडी टीम से सीरिज हार अपना फजीहत करवा रही है वही दूसरी ओर इंडियन विमेंस टीम ने ऑस्ट्रेलियाई विमेंस टीम को टी-20 के पहले रोमांचक मुकाबले में पटकनी देते हुए चर्चा का विषय बनी हुयी है. ऑस्ट्रेलियाई विमेंस टीम इस साल अविजीय रथ पर सवार हो भारतीय टीम को हराने की मशें से आई थी लेकिन उन्हें क्या पता था कि भारत आकर ना सिर्फ उनका रथ रुकेगा बल्कि उनका गुमान भी चकनाचूर हो जायेगा.

 

दोस्तों बीती रात हुई विमेंस टी-20 के धड़कन बढ़ा देने वाले रोमांचक मुकाबले नवी मुम्बई के डी वाय पाटिल क्रिकेट अकादमी में ऑस्ट्रेलिया भारत की छोरियों के बीच मुकाबले में इंडियन विमेंस टीम ने टॉस जीत पहले गेंदबाजी का निर्णय कर मेहमानों को बल्लेबाज़ी के लिए आमंत्रित किय. ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में मात्र एक विकेट गवां 187 रनों का स्कोर बोर्ड पे जोड़ दिया. ऑस्ट्रिलिया की ओर से बेथ मुनी ने 54 गेंदों पे 82 और तालिया मक्रेगा ने 51 गेंदों पे 70 रनों की पारी खेली.
लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय महिला खिलाडियों ने 19 ओवरों में 5 विकेट गवां 175 रन बना चुकी थी. आखिरी 5 गेंदों में टीम को जीतने के लिए 13 रनों की जरुरत थी और स्ट्राइक पर थी देविका वैद्य और नॉनस्ट्राइक पे थी ऋचा घोष और गेंदबाजी कर रही थी तेज़ गेंदबाज़ मेगन शट. ऋचा ने ओवर के आखिरी गेंद पे चौका लगा मैच को सुपर ओवर में ले गयी.

 

MELBOURNE, AUSTRALIA – MARCH 08: Fans cheer after Alyssa Healy of Australia hits a six during the ICC Women’s T20 Cricket World Cup Final match between India and Australia at the Melbourne Cricket Ground on March 08, 2020 in Melbourne, Australia. (Photo by Daniel Pockett-ICC/ICC via Getty Images)

47000 दर्शकों से खचाखच भरा ये स्टेडियम एक बेहद शानदार मुकाबला का साक्षी बन गौरवान्वित हो उठे. सुपर ओवर में भारत की ओर से ऋचा घोष ने स्ट्राइक संभाला जबकि दुसरे छोर पर थी स्मृति मंधाना. हीथ ग्रैहम की पहली गेंद पर ऋचा ने छक्का जड़ पूरे स्टेडियम को गुंजायमान कर दिया लेकिन अगले ही गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में कैच दे चलती बनी फिर क्रीज पर आई टीम की कप्तान हरमन प्रीत कौर लेकिन स्ट्राइक था मंधाना के हाथ. तीसरे गेंद पे चौका, चौथे और पांचवें पे छके लगा मधाना ने कमाल कर डाला. और आखिरी गेंद पर तीन रन दौड़ टीम का स्कोर एक ओवर में 20 पहुंचा विपक्षी टीम को 21रनों का लक्ष्य दे मैदान पर आमंत्रित किया,


ऑस्ट्रियाई टीम की ओर से एलिसा हेली और एशले गार्डनर मैदान पर सामना करने आये रेणुका सिंह का. हेली ने पहले गेंद में चौका लगा दुसरे गेंद पे एक रन भाग गार्डनर को स्ट्राइक दिया और तीसरे गेंद पे कैच दे पवैलियन लौट गयी. चौथी वाइड जाती गेंद पे नई खिलाडी ने सिंगल ले टीम को जीत से काफी दूर कर दिया अब हर गेंद बौन्द्री चाहिए थी और पांचवी गेंद पे हेली ने चौका लगा दिया लेकिन इसके बावजूद टीम हार गयी और भारतीय महिला टीम इस जीत से पूरे देश में चर्चा का विषय बन गयी. मंधाना को मैच में 49 गेंदों पर 79 और सुपर ओवर में 3 गेंदों पे 13 बनाने के लिए मैन ऑफ़ द मैच से सम्मानित किया गया.


आपको क्या लगता है ये पांच मैचों की टी-२० श्रृंखला कौनसी टीम जीतेगी निचे कमेंट कर हमें जरुर बताएं?



Leave a Comment