ये एप्स तुरंत भर में आपके बैंक अकाउंट को कर सकते हैं खाली, रिपोर्ट ने किया खुलासा…

0
1537

आजकल सभी प्राइवेट और निजी सेक्टर के बैंकों नें अपने ग्राहकों के सुविधा के लिए अपना-अपना बैंकिंग ऐप लांच कर रखा है. इन ऐप्स के जरिये आप घर बैठे ही अपनी बैंकिंग से जुड़े कार्य कर सकते हैं फिर चाहे वो फण्ड ट्रान्सफर करना हो या बैलेंस चेक करना. इन सुविधाओं के कारण आजकल बैंकिंग ऐप्स का ऑनलाइन खाताधारकों में काफी चलन है. ये बैंकिंग ऐप्स जितनी सुविधाएं आपको देते है, यदि आपने समझदारी से इन ऐप्स का उपयोग नहीं किया तो उन्हीं सुविधाओं की लालच में यह ऐप्स आपसे आपकी सारी जमा पूंजी पल भर में ही उड़ा सकते हैं.

ताजा रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कई बैंकों के फर्जी ऐप्स लोगों के बैंक खातों में सेंधमारी कर रहें है. IT सिक्योरिटी फ़र्म Sophos लैब्स नें अपनी ताजा रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे किये हैं. इस रिपोर्ट की मानें तो गूगल प्ले पर मौजूद कई बैंकों के फर्जी ऐप्स देखने में बिलकुल असली बैंकिंग ऐप लगते हैं लेकिन ये ऐप्स लोगों का बहुत महत्वपूर्ण डेटा चुराते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंक, सिटी बैंक समेत कई बड़े बैंकों के नकली ऐप गूगल प्ले पर मौजूद हैं. कई बैंकों ने Sophos लैब्स को पत्र लिखकर अपना नाम हटाने को कहा है.

जब लोग गलती से नकली ऐप्स को अपने फ़ोन में इंस्टाल कर लेते हैं तो हैकर्स के पास लोगों के बैंक अकाउंट की सारी डिटेल्स पहुँच जाती है. इन ऐप्स में एक मैलवेयर (वायरस) होता है जो बैंकिंग खातों से सम्बंधित कार्डों के डिटेल्स को हैकर्स तक पहुंचाता है. डिटेल्स मिलते ही हैकर्स चंद सेकंड्स में ही पूरे बैंक अकाउंट को खाली कर देते हैं.

रिपोर्ट आने के बाद बैंकों नें फर्जी ऐप्स की जानकारी शुरू कर दी है. बैंकों नें कंप्यूटर सिक्यूरिटी से जुडी घटनाओं पर नजर रखने वाली नेशनल नोडल एजेंसी CERT-in को भी सूचित किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here