Placeholder canvas

विश्व कप में बिना शतक के बने 5 उच्चतम स्कोर

shubham kumar

वनडे विश्व कप दो हजार तेइस का रोमांच दर्शकों के सिर चढ़कर बोल रहा है, विश्व कप में अब तक चौतीस मुकाबले खेले जा चुके हैं और भारत के अलावा सेमीफाइनल खेलने वाली अन्य कौन तीन टीम होगी इसका निर्णय अभी तक नहीं हुआ है, भारत विश्व कप दो हजार तेइस के सेमीफाइनल में जाने वाली पहली टीम बनी है, उसने अपने लगातार सात मुकाबले में विरोधियों पर जीत हासिल कर विजय रथ पर सवार है. वनडे विश्व कप में आए दिन कोई नया और बड़ा रिकॅार्ड बन और टूट रहे हैं इसी क्रम में आज हम बात करने वाले हैं वनडे विश्व कप में उन पांच बड़े स्कोर के बारे में जहां टीम की ओर से एक भी शतक नहीं लगा था.

5. पांचवें और चौथे स्थान पर पाकिस्तानी टीम 

वनडे विश्व कप में बिना शतक लगे सबसे बड़े स्कोर के मामले में पांचवें स्थान की टीम पाकिस्तान है इसने उन्नीस सौ तिरासी के विश्व कप में यह कारनामा किया था. उन्नीस सौ तिरासी विश्व कप के दुसरे मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन सौ अड़तीस का लक्ष्य श्रीलंका को दिया था, इस मुकाबले की खास बात यह रही की इतने बड़े टोटल में एक भी बल्लेबाज ने शतक नहीं लगाया था, पाकिस्तान की ओर से चार बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाया था, इसमें मोहसिन खान ने बेरासी, जहीर अब्बास ने बेरासी, जावेद मियांदाद ने बहतर और कप्तान इमरान खान ने नाबाद छपन रन इस मुकाबले में बनाए थे, लेकिन कोई भी बल्लेबाज अपने इस पारी को शतक में तब्दील नहीं कर पाया था, वहीं यह रिकॅार्ड पाकिस्तान के नाम अगले बतीस साल तक बरकरार रहा था फिर पाकिस्तान ने ही अपने इस रिकॅार्ड को दो हजार पंद्रह के विश्व कप में तोड़ा था, दो हजार पंद्रह विश्व कप के पच्चीसवें मैच में पाकिस्तान का सामना युएई से था, जहां पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छे विकेट के नुकसान पर तीन सौ उनतालीस रन बनाये थे, पाकिस्तान की ओर से तीन बल्लेबाजों ने पचासा जड़ा था जिसमें अहमद शहजाद ने तिरान्वें, हैरिस सोहेल ने सतर और कप्तान मिस्बाह उल हक ने पैसठ रन बनाए थे, इस मुकाबले में युएई की तरफ से भी कोई शतक नही आया था, युएई की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज शैमन अनवर थे जिन्होंने बासठ रन का योगदान दिया था.

3. साउथ अफ्रीका 341 रन

वनडे विश्व कप में बिना शतक के बने पांच उच्चतम स्कोरों में तीसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका की टीम है, बारह मार्च दो हजार पंद्रह को खेले गए विश्व कप के छतिस्वें मैच में अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छे विकेट के नुकसान पर तीन सौ इकतालीस रन बनाए थे, इस मुकाबले में अफ्रीकी कप्तान एबी डीविलियर्स सिर्फ एक रन से शतक से चुक गए थे, उन्होंने बेरासी गेंदों में निनान्वें रन बनाने के साथसाथ दो विकेट भी लिए थे, वहीं युएई यह मैच एक सौ छेयालिस रन से हार जाता है, युएई की तरफ से सबसे अधिक रन स्वप्निल पाटिल ने संतावन रन बनाए थे. यह मुकाबला पूरी तरह से शतक लेस रहा था.

2. पाकिस्तान 348 रन 

वनडे विश्व कप में बिना शतक के बने पांच उच्चतम स्कोरों में दुसरे स्थान पर भी पाकिस्तान की टीम है, दो हजार उन्नीस विश्व कप के छठे मैच में पाकिस्तान ने अपने इस रिकॅार्ड को फिर से अपने नाम कर लिया, नॅाटिंघम में खेले गए पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर तीन सौ अड़तालीस रन बनाता है, इस मुकाबले में पाकिस्तान की ओर से तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक जमाया था, जिसमें man of the match रहे मोहम्मद हफीज के चौरासी रनों की पारी के अलावा बाबर आजम ने तिरसठ और सरफराज अहमद पचपन रन बनाते हैं, इस तरह पाकिस्तान विश्व कप में बिना शतक लगाए हुए अफ्रीका को पीछे छोड़ते हुए फिर से इस रिकॅार्ड को अपने नाम कर लेता है.

1. भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ 357 रन 

वनडे विश्व कप में बिना शतक के बने उच्चतम स्कोर में शीर्ष पर भारतीय टीम है, दो हजार तेइस विश्व कप के तेतीसवें मैच में टीम इंडिया का सामना श्रीलंका से था जहां भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर तीन सौ संतावन रन बनाता है, इस मुकाबले में भारत की ओर से शुभमन गिल बान्वें, विराट कोहली अठासी और श्रेयस अय्यर बेरासी रन बनाते हैं लेकिन इनमें से कोई बल्लेबाज इस पारी को शतक में तब्दील नहीं पाता है, इस तरह यह बड़ा टोटल वनडे विश्व कप में अब तक का बिना शतक लगे सबसे बड़े स्कोर में तब्दील हो गया.

ये थे वनडे विश्व कप में बिना शतक लगे हुए पांच उच्चतम स्कोर, आपको क्या लगता है पाकिस्तान फिर से इस रिकॅार्ड को अपने नाम कर पायेगा. हमें कमेंट कर जरुर बताएं. धन्यवाद.

Leave a Comment