skip to content

सिराज के सामने नतमस्तक हो गए अफ्रीका बल्लेबाज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले की कप्तान अफ्रीका की तरफ से डीन एल्गर कर रहे हैं. एल्गर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जोकि उनके लिए गलत साबित हुआ. भारतीय गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की. उन्होंने पिछले मुकाबले में अपनी गेंदबाजी में सुधार करते हुए शानदार प्रदर्शन किया और अफ्रीका की पूरी टीम को महज 55 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. जिस तरह के स्कोर स्कोर बोर्ड पर दिख रहे थे यह अमुमन टेस्ट मुकाबले में देखने को नहीं मिलता है. लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने अफ्रीका के गेंदबाजों की एक न चली. और वे पूरी तरह से नतमस्तक हो गए. भारत के खिलाफ अफ्रीका का सबसे न्युनतम स्कोर रहा. इससे पहले अफ्रीका की टीम साल 2015 में नागपुर में 79 रन पर सिमट गई थी. उससे पहले साल 2006 में भारत के खिलाफ जोहानिसबर्ग में 84 रन पर सिमट गई थी और अब सेंचुरियन में एक बार फिर से अफ्रीकी बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों के सामने एक न चली है.

इस मुकाबले में भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने कमाल की गेंदबाजी की उन्होंने 6 विकेट अपने नाम दर्ज कर लिया. तो वहीं जसप्रीत बुमराह को दो विकेट मिले तो वहीं मुकेश कुमार के खाते में भी दो विकेट आए. प्रसिद्ध कृष्णा को कोई विकेट नहीं मिला. अफ्रीका की तरफ से कप्तान डेविड वेरेयेने और डेविड बेडिंघम ने दहाईं का आंकड़ा पार किया. वेरेयेने ने 15 रन बनाए तो वहीं बेडिंघम ने 12 रन की पारी खेली. बाकि खिलाड़ी महज ईकाई के अंक में ही लुघड़ गए. पिछले टेस्ट मैच के हीरो रहे टोनी डी जोरजी के बल्ले से महज दो रन ही निकल सका तो वहीं एडम मार्करम ने भी 2 ही रन बनाया. आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट इतिहास में इससे पहले सिराज के नाम 6 विकेट का रिकॉर्ड नहीं था जोकि आज दर्ज हो गया. इसके साथ ही साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में छः विकेट लेने वाले चौथे गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले दो बार हरभजन सिंह ने यह कारनामा किया था. उसके बाद रविंचंद्रन अश्विन ने 7-7 विकेट लिए हैं जबकि शार्दुल ठाकुर ने भी 7 विकेट अपने नाम दर्ज किया है.

आपको बता दें कि मोहम्मद सिराज का टेस्ट क्रिकेट में यह तीसरा फाइव विकेट हॉल है, इससे पहले उन्होंने 60 रन खर्च कर 5 विकेट लिया था लेकिन इस बार उन्होंने 9 रन खर्च कर अपना पंजा पूरा किया है. अफ्रीका की टीम जबतक कुछ समझपाती उससे पहले ही उसकी आधी टीम पवेलियन पहुंच चुकी थी. सिराज और बुमराह की जोड़ी के आगे अफ्रीका की एक न चली. जिसका नतीजा हुआ कि पूरी टीम महज 55 रन पर ही सिमट गई. आपको बता दें कि इस सीरीज में भारत की टीम 0-1 से पीछे चल रही है. लेकिन सेंचुरियन में भारतीय गेंदबाजों ने भारत को फिर से जिंदा कर दिया है. भारतीय टीम पूरी तरह से बदला लेने के इरादे से उतरी है. इस टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम ने दो बदलाव किये हैं पहला रविंद्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया है तो वहीं मुकेश कुमार को टीम में शामिल किया गया है. मुकेश कुमार ने दो विकेट भी अपने नाम दर्ज किया है.