skip to content

अब एक नंबर पर कॉल कर ठीक करे आधार कार्ड से जुड़ी सभी परेशानियां , इस नंबर पर करे फोन

Bihari News

आधार कार्ड , यह एक ऐसा कार्ड है जिसकी गिनती जरुरी दस्तावेजों में की जाती हैं. यह हमारे पहचान पत्र के रूप में काम करता है और अगर यह दस्तावेज हमारे पास नही होंगे तो हमारे कई सारे जरुरी काम अटक सकतें हैं. आज के समय में आधार कार्ड के महत्व को इस बात से समझा जा सकता है कि अब बच्चों का आधार कार्ड भी बनाना जरुरी हो गया हैं. लेकिन बच्चों के आधार कार्ड को समय के साथ अपडेट करने की जरुरत होती हैं. आपको बता दे कि वैसे आधार कार्ड में ज्यादा बदलाव नही किये जा सकतें लेकिन फिर भी अगर आपके आधार कार्ड में कुछ गड़बड़ी हो गयी है और आप इसमें कुछ बदलाव करना चाहते है तो अब ये काम आप आसानी से कर सकते हैं, वो भी बिना किसी परेशानी के. अब आपको सिर्फ एक नंबर पर कॉल करने की जरुरत है और आप अपने आधार कार्ड में बड़ी ही आसानी से बदलाव करवा सकतें हैं और अपने आधार कार्ड से जुड़ी सभी समस्याओं को हल करवा सकते हैं. अगर आप भी इस नंबर से जुड़ी और भी जानकारी हासिल करना चाहते है तो आप UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस नंबर के बारे में और भी जानकारी हासिल कर सकतें हैं.आपकी जानकारी के लिए बता दे कि UIDAI की ओर से नंबर को लेकर जो जानकारी दी गयी है उसके अनुसार आप सभी आधार कार्ड से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं को 1947 पर कॉल कर के बड़ी ही आसानी से हल करवा सकतें हैं. बताते चले कि यह नंबर करीब 12 भाषाओँ में काम करती हैं. जिनमें हिंदी, अंग्रेजी, तेलगु, कन्नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगाली, असमिया और उर्दू भाषा शामिल हैं. इसलिए इस नंबर पर किसी भी राज्य के लोग कॉल कर के अपनी परेशानी को हल करवा सकतें हैं और साथ ही इस नंबर पर कॉल कर के आप अपनी मनपसंद भाषा में भी बात कर सकतें हैं. लेकिन इसके साथ ही इस नंबर पर कॉल करने के लिए समय भी निर्धारित किये गए है. जिसके अनुसार अगर आप भी अपने आधार कार्ड से जुड़ी समस्याओं को हल करवाना चाहते है तो आपको इस नंबर पर सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक कॉल कर सकते हैं. अगर इस समय के पहले या बाद में आप इस नंबर पर कॉल करते है तो, आपके फ़ोन को उठाने वाला दूसरी ओर यानी की कॉल सेंटर में कोई मौजूद नहीं होंगे. इसलिए अगर आप कॉल करते है तो समय सीमा के अन्दर ही करें. वहीं रविवार को कॉल करने का समय बाकी दिनों से थोड़ा अलग निर्धारित किया गया है. रविवार को आप सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक ही कॉल कर सकतें हैं.

बताते चले कि इस नंबर पर कॉल करना बिलकुल फ्री है. यानी कि अगर इस नंबर पर आप कॉल करते है तो, आपको किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नही देना होगा जैसे दुसरे कॉलों को करने पर दिया जाता है. इसके साथ ही आप इस नंबर पर 24 घंटे में किसी भी समय कॉल कर के अपने परेशानियों को हल करवा सकतें हैं, लेकिन इसके लिए केवल IVRS मोड पर ही बात किया जा सकता हैं. अब आपके मन में यह सवाल उठ रहे होंगे कि ये IVRS शब्द क्या है और इसका सम्बन्ध कॉल से किस तरह है. तो हम आपको बता दे कि IVRS का फुल फॉर्म इंटरक्टिव वोइस रिस्पोंस होता है. यह एक प्रकार का आटोमेटिक टेलीफोन सिस्टम है जिसका उपयोग कॉल करने वालों के साथ बातचीत करने और उनसे इनपुट लेने में किया जाता हैं. सरल भाषा में कहे तो, अगर आप किसी कंपनी के नंबर पर किसी जानकारी के लिए कॉल करते है तो, दूसरी ओर से यह आवाजें आती है कि हिंदी के लिए 1 दबाएँ और अगर आप 1 दबाते है तो तो सिस्टम यह समझ जाता है कि इसका मतलब है कि कस्टमर हिंदी में बात करना चाहता हैं. इसी प्रक्रिया को IVRS कहा जाता हैं. यह दो तरह से काम करता है . पहला DTMF यानी कि ड्यूल टोन मल्टीप्ल फ्रीक्वेंसी और दूसरा ह्यूमन वोइस पर.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि UI DAI के द्वारा यह साफ़साफ़ कहा गया है कि कोई व्यक्ति अपने आधार से जुड़ी जानकारी को बेवजह किसी के साथ शेयर न करें. या फिर किसी माध्यम के सहारे आपसे कोई आपके आधार कार्ड से जुड़ी बाते करें तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और कोई भी जानकारी उस व्यक्ति को नहीं देना चाहिए. UIDAI के द्वारा जारी किये गए इस नंबर के बाद लोगों को अब किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और बस एक कॉल कर के अपने आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी परेशानी का हल आसानी से ठीक करवा सकते हैं.

Leave a Comment