Placeholder canvas

अभी ठंढ़ से नहीं मिलेगी राहत, इस दिन तक अलर्ट जारी

Bihari News

बिहार में कड़ाके की ठंढ़ पड़ रही है. मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार यह बताया जा रहा है कि सोमबार की सुबह से ही कोहरा छाया हुआ है. प्रदेश में लगातार कनकनी बढ़ती जा रही है. बता दें कि राजधानी पटना के साथ ही प्रदेश के पांच जिलों में शीत दिवस जैसी स्थिति बनी हुई है. साथ ही मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट में यह बताया जा रहा है कि अगले तीनदिनों तक प्रदेश में घना कोहरा छाया रहेगा. ऐसे में कोहरे को लेकर पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट में यह बताया गया है कि मध्य भारत में बने प्रतिचक्रवात और दो तरफ से चल रही हवा के कारण मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. जिसके कारण प्रदेश में कनकनी और कोहरे जैसे हालात देखने को मिल रहे हैं, इस दौरन नमी युक्त बर्फीली हवाओं के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी जबरदस्त गिरावट देखी जा रही है. इन दिनों गया, औरंगाबाद, सीवान, पटना, नवादा, शेखपुरा, बांका, सबौर, खगड़िया, सहरसा, समस्तीपुर, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, किशनगंज के तापमान में गिरावट देखी जा रही है. इन जिलों के न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी गई है.

demo

इधर में प्रदेश में बढ़ती ठंड को देखते हुए स्कूल को बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है. बता दें कि पटना में नर्सरी से आंठवी कक्षा तक के लिए 7 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे तो वहीं इधर गोपालगंज में 4 जनवरी, सारण में 5 जनवरी, बक्सर में 5 जनवरी, औरंगाबाद में 7 जनवरी, और आरा में 4 जनवरी, बिहारशरीफ में 7 जनवरी और जहानाबाद में 7 जनवरी तक स्कूल बंद करने का फैसला लिया गया है. बता दें कि खगड़िया, कटिहार और मुंगेर में 5 जनवरी तक स्कूल बंद करने का फैसला लिया गया है. इधर मौसम में हो रहे बदलाव को देखते हुए यातायात पर इसका असर देखने को मिल रहा है. प्रदेश में जारी कोहरे के कारण कई ट्रेने लेट चल रही है तो वहीं विमान पर इसका असर देखने को मिला है. राजधानी पटना में कई विमानों को रद्द कर दिया गया है. मौसम विभाग की माने तो 5 जनवरी तक इसी तरह का मौसम रहने वाला है.

जिले में शीतलहर के प्रकोप से जनजीवन पूरी तरह अस्तव्यस्त हो गया है. यहां पूस की रात ही नहीं, दिन भी सर्द रहा. सर्द हवाओं से गलन बढ़ादी. ठंड के कारण घरों से निकलना दुश्वार है. खासकर, गरीब व मजदूर तबके के लोगों को कामकाज में काफी परेशानी हो रही है. इधरउधर अलाव जलाते नजर आ रहे हैं. वहीं दूसरी ओर, घरों में हीटर, ब्लोअर आदि इलेक्ट्रानिक उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है. हालांकि जिला प्रशासन की तरफ से रैन बसेरे का निर्माण किया गया है. और कंबल का वितरण किया जा रहा है. इधर आपदा प्रबंधन विभाग और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लोगों को सतर्क किया जा रहा है. बढ़ते ठंढ़ के बीच में लोगों को घर से बाहर निकलने से मना किया जा रहा है. घर में रहने की सलाह दी जा रही है. इसके साथ ही बच्चों को बुजुर्गों को इन दिनों ज्यादा एहतियाय बरतने को कहा जा रहा है. इन दिनों बीपी और सुगर के मरीजों को ज्यादा सावधान रहने को कहा जा रहा है. ऐसे में आम लोगों को भी सतर्क रहने को कहा गया है.

Leave a Comment