Placeholder canvas

ठंड से अभी नहीं मिलेगी राहत, प्रदेश के 32 जिलों में कोल्ड-डे अलर्ट

Bihari News

बिहार के साथ ही देश के अलग अलग हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वही बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाव और हरियाणा जैसे मैदानी इलाकों में भी इन दिनों कड़ाके की ठंड भी पड़ रही है. दिल्ली के साथ ही बिहार के तापमान में जबरदस्त गिरावट देखी जा रही है. मौसम विभाग की तरफ से जारी अपडेट के अनुसार पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक भीषण शीतलहर जैसे हालात रहने वाले हैं. IMD की तरफी से जारी पूर्वानुमान के अनुसार कई राज्यों में कड़ाके की ठंढ़ भी पड़ रही है. मौसम विभाग की माने तो अगले दो दिनों तक बिहार मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर मिजोरम और त्रिपुरा में घना कोहरा रहने वाला है. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि अगले 24 घंटों में राजस्थान के कई इलाकों में शीतलहर जैसे हालात रहने वाले हैं.

मौसम विभाग की तरफ से जारी अप़डेट के अनुसार यह बताया जा रहा है कि प्रदेश के उत्तर-पूर्व के छह जिलों को छोड़कर पूरे राज्य में कोल्ड-डे जैसे हालात रहने वाले हैं. इसको लेकर विभाग की तरफ से अभी से अलर्ट जारी किया गया है. विभाग की माने तो न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा रही है. बिहार के सीमांचल के जिले सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार में घने कोहरे जैसे हालात रहने वाले हैं. बतादें कि राजधानी पटना में भी तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. बता दें कि पटना के अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री तक पहुंच गया है. पिछले दिनों थोड़े देर के लिए धुप जरूर निकली थी लेकिन उससे तापमान में किसी तरह की कोई भी गरमाहट देखने को नहीं मिली है. हालांकि शाम ढलने के साथ ही तापमान में और भी कमी देखने को मिल रही है. इन दिनों पछुआ और उत्तर पछुआ हवाओं के प्रवाह के कारण प्रदेश में कनकनी बढ़ती जा रही है. इन दिनों हवा की रफ्तार 8 से 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है.

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से जिस तरह से आसामन में कोहरा और बादल छाए रहने के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट देखी गई थी जिसकी वजह से शीतलहर जैसे हालात बनने लगे थे लेकिन अब पछुआ हवाओं का प्रवाह तेज हो गया जिसके कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट आने के कारण शीत दिवस जैसे हालात उत्पन्न होने लगे हैं. विभाग की माने तो अगर इसी तरह से पछुआ हवाओं का प्रवाह बढ़ता गया तो प्रदेश के लगभग जिलों में शीतलहर और शीत दिवस जैसे हालात होने लगेंगे. मौसम विभाग ने ठंढ को लेकर यही कहा है कि 8 जनवरी तक अभी इसी तरह के हालात रहने वाले हैं इसके बाद मौसम में आंशिक सुधार के आसार बताए जा रहे हैं. पिछले दिनों की बात करें तो प्रदेश के पांच जिलों में कोल्ड डे जैसे हालात रहे हैं. प्रदेश का सबसे ठंडा इलाका फारबिसगंज रहा. जहां 7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. वहीं पूसा में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मात्र दो डिग्री का अंतर रह गया है.

Leave a Comment