skip to content

नगर निकाय चुनाव में नही होगा नोटा का विकल्प, देना ही होगा अपना मतदान…

Bihari News

नगर निकाय चुनाव को लेकर बिहार में घोषणा कर दी गयी हैं. इस बार का नगर निकाय चुनाव दो चरण में किया जा रहा हैं जिसे लेकर नामांकन की प्रक्रिया भी जारी हैं. बता दे कि पहले चरण का मतदान 10 अक्टूबर को तो वहीं दुसरे चरण का मतदान 20 अक्टूबर को कराने का तय किया गया हैं. इस बार का नगर निकाय चुनाव काफी ख़ास होने वाला हैं क्योंकि यह पहली बार है जब नगर निकाय के चुनाव में ईवीएम मशीन का प्रयोग किया जा रहा हैं. इससे पहले कभी ऐसा नही हुआ कि इस चुनाव में ईवीएम मशीन की सहायता से वोटिंग करवाई गयी हो. इन सब में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बार मतदान के लिए मतदाताओं को नोटा का कोई विकल्प नही दिया जायेगा.

इसे लेकर निर्वाचन आयोग के द्वारा यह जानकारी दी गयी हैं कि अगर कोई मतदाता वोट डालने के लिए मतदाता केंद्र पर आता है, तो उसे किसी न किसी को अपना मतदान करना ही होगा. क्योंकि उसके पास कोई दूसरा विकल्प नही होगा. निर्वाचन ने साथ में यह भी जानकारी दी है कि इस बार नगर निकाय चुनाव में ईवीएम मशीने M2 का प्रयोग किया जा रहा हैं.

वहीं इस चुनाव को लेकर नगर निर्वाचन आयोग के द्वारा पूरी तैयारी कर ली गयी हैं. बता दे कि इस बार नगर निकाय चुनाव जिस ईवीएम मशीन के द्वारा कराया जा रहा उससे लोकसभा और विधासभा का चुनाव करवाया गया था. फिलहाल ईवीएम मशीन की फर्स्ट लेवल की जांच पूरी कर ली गयी हैं.

हालांकि , अभी नगर निकाय में होने वाले पहले और दुसरे दोनों चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया चल रही हैं. जल्द ही नामांकन की जांच कर उम्मीदवारों के नाम की सूचि जारी कर दी जाएगी. इसके साथ ही मतदान के दौरान बोगस वोटिंग को रोकने के लिए निर्वाचन आयोग के द्वारा कई बड़े फैसले लिए गए हैं ताकि इस पर नियंत्रण किया जा सकें. निर्वाचन आयोग ने जो फैसले लिए हैं उनमें मतदाताओं के चेहरों की तस्वीरें ली जायेंगे जिससे वे मतदाता दूसरी बार वोट न दे पाएं.

Leave a Comment