Placeholder canvas

बिहार में सुधा दूध की कीमतों में हुई 2 से 3 रुपए तक की बढ़ोतरी, देखें नई रेट लिस्ट

Bihari News

बिहार के लोगों के लिए एक बरी खबर है. अब बिहार के लोगों को दूध भी महंगा मिलने वाला है. एक तरफ जहां बिहार के लोगों को महंगाई की मार सहनी पर रही थी वहीं अब दूध की कीमतों को भी बढ़ा दिया गया हैं. जिससे जाहिर सी बात है बिहार के लोगों का पॉकेट अब और भी ढीला होने वाला है. बता दे कि दूध एक ऐसा पदार्थ है जिसे प्रतिदिन , प्रतिव्यक्ति अपने आम जीवन में इस्तेमाल करते है. दूध हमें चाय के लिए भी चाहिए, खीर बनाने के लिए भी चाहिए, मिठाई के लिए भी चाहिये, बच्चों के लिए भी चाहिए . इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें है जिसमे दूध का इस्तमाल किया जाता हैं. ऐसे में दूध की कीमतों में हुई बढ़ोतरी से लोगों को और भी महंगाई की मार सहनी होगी. बता दे कि दूध की कीमतों में दो से तिन रुपये प्रतिलीटर की वृद्धि कर दी गयी हैं. और इसके साथ ही दूध की कीमतों की नई लिस्ट भी जारी कर दी गयी हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सुधा डेयरी ने अपनी दूध की कीमतों में इजाफा करने का फैसला लिया हैं. 11 अक्टूबर से सुधा दूध की कीमतों में 3 रुपए तक की वृद्धि देखने को मिलेगी. आपको पता है कि सुधा दूध बिहार के घर-घर में जाता हैं. ऐसे में अचानक दूध की कीमतों को बढ़ा देने का मतलब है कि अब इसका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ने वाला है. सुधा दूध में कई प्रकार के दूध आते हैं. सुधा गोल्ड आता है, सुधा को मिल्क यानी की सुधा गाय का दूध आता है , सुधा का हेल्दी दूध आता है. इन तमाम दूध की कीमतों को सुधा डेयरी की ओर से बढ़ा दिया गया हैं. बता दे कि सुधा गोल्ड का एक लीटर का पैकेट पहले 56 में मिलता था अब उसकी कीमत बढ़ कर 59 हो गयी है और अब लोगों को इतनी ही कीमत में दूध दिया जायेगा. इसके साथ ही सुधा शक्ति भी 2 रुपए लीटर महंगा हो गया हैं. जबकि सुधा गाय का दूध यानी की सुधा को मिल्क भी दो रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया हैं.

बताते चले की महंगाई से परेशान लोगों का सामना एक बार फिर दूध की बढ़ी कीमतों से होने वाला हैं. सुधा ब्रांड अपनी सभी दूध की कीमतों को बढाने वाला हैं. और ये नई कीमतें 11 अक्टूबर से लागू कर दी जाएगी. जिसके बाद लोगों को सुधा ब्रांड का दूध 3 रुपये प्रति लीटर महंगा मिलेगा. वहीं पटना डेयरी प्रोजेक्ट के द्वारा सुधा दूध के अलग-अलग वैरायटी की रेट लिस्ट को भी जारी कर दिया गया हैं. जिसे पूरे राज्य में 11 अक्टूबर को लागू कर दिया जायेगा.

अगर पटना डेयरी के द्वारा जारी की गयी लिस्ट की बात करे तो, नए लिस्ट के मुताबिक़ सुधा गोल्ड दूध का एक लीटर का पैकेट अब 56 की जगह 59 रुपये में बेचीं जाएगी. वहीं सुधा गोल्ड की आधा लीटर की पैकेट की कीमत पहले जहां 28 रुपये थी अब उसे बढ़ा कर 30 रुपये कर दी गयी हैं. इसी तरह सुधा शक्ति की कीमत को भी बढ़ा कर 49 से 51 कर दिया गया हैं, गाय का दूध 46 से बढाकर 48 और सुधा हेल्दी की कीमत 44 से बढाकर सीधा 46 कर दिया गया हैं. आपको बता दे कि दूध की कीमतों को जीएसटी नीति में संसोधन किये जाने के बाद बढ़ाया गया है . जिसका सीधा असर आम लोगों के बजट पर पड़ेगा. दूध की बढ़ी कीमतों को लेकर प्रेस रिलीज भी जारी किया गया हैं. जानकारी के मुताबिक़ आपको बता दे कि बिहार राज्य में दूध की कुल खपत में सुधा दूध की अकेले की हिस्सेदारी 60 फीसदी हैं.

आपको बता दें कि बिहार में स्टेट मिल्क कोऑपरेटिव फेडरेशन यानी कॉम्फेड की स्थापना सन 1983 में की गयी थी. जिसके तहत सुधा दूध का उत्पादन शुरू किया गया और किसानों से दूध की खरीद शुरू की गई. अब सुधा की पहुंच बिहार, झारखंड के साथ-साथ दिल्ली और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में भी हो गया है. कॉम्फेड बिहार में प्रतिदिन 19 लाख लीटर से ज्यादा दूध किसानों से खरीदती है और उसे बाजार में उपलब्ध करवाती है.

Leave a Comment