Placeholder canvas

2024 लोकसभा चुनाव को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, इस पार्टी को होगा फायदा

Bihari News

देश में लोकसभा चुनाव को लेकर अब राजनीतिक पार्टियों की तरफ से बयान आने शुरू हो गए हैं. इतना ही नहीं अब बिहार में राजनीतिक पार्टियों की तरफ से रैलियों की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में अब यह कहा जा रहा है कि बिहार में चुनाव जैसा माहौल बनने लगा है. ऐसे में अब सी वोटर और इंडिया टूटे की तरफ से एक सर्व सामने आया है जिसमें बिहार के 40 सीटों को लेकर एक पूर्वानुमान जारी किया गया है. इस सर्वे की रिपोर्ट को देखकर आप भी चौंक जाएंगे. क्योंकि बिहार को लेकर जारी सर्व रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी को नुकसान होता दिख रहा है. आपको बता दें कि बीजेपी पहले ही बिहार की 10 सीटों पर अपने आप को बहुत कमजोर मान रही है. अब सर्व में यह दिखा दिया है कि बीजेपी को यहां ज्यादा नुकसान होता दिख रहा है. नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव की जोड़ी यानी की चाचा भतीजे की जोड़ी बिहार में लिड कर रही है.

Nitish_Oath_b_20

सी वोटर और इंडिया टूटे की तरफ से जारी सर्वे के अनुसार बीजेपी को बिहार में भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. लोकसभा चुनाव 2024 में बिहार के 40 सीटों पर चुनाव होना है जिसमें बिहार महागठबंधन को बढ़त मिलती हुई दिखा दे रही है. कहा जा रहा है कि पिछले लोकसभा चुनाव से इस चुनाव में बीजेपी को 25 प्रतिशत सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. हालांकि इस सर्व में कांग्रेस को बिहार में तो लाभ मिल ही रहा है साथ ही साथ देश के अन्य हिस्सों में भी लाभ मिलता दिख रहा है. लेकिन कांग्रेस अब सत्ता से कोसो दूर दिखाई दे रही है. आपको बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव के समय बिहार में यूपीए का बिहार में बस खाता खुला था. 40में से 39 सीटों पर बीजेपी और उनके गठबंधन की जीत हुई थी. तब नीतीश कुमार बीजेपी के साथ सत्ता के साझेदार थे. राजद और कांग्रेस को भारी नुकसान का सामान करना पड़ा था.

ऐसे में अब चुनावी जानकार ये बता रहे हैं कि बिहार में पिछले दिनों जिस तरह से सियासी उठापटक देखने को मिला है. उसके बाद से सर्व में इस तरह के नतीजें सामने आए हैं जिसमें बीजेपी कमजोर होती दिख रही है तो वहीं चाचा भतीजे की जोड़ी बिहार में बेहतर स्थिति में दिखाई दे रही है. हालांकि अब देखना है कि इस बार के चुनाव परिणाम सामने आने के बाद किस तरह की स्थितियां रहती है. बता दें कि बीजेपी ने पहले ही बिहार में लोकसभा सीटों में अपनी कमजोर कड़ी को खोजना शुरू कर दिया है. और वहां जाकर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से लेकर देश के गृह मंत्री तक ने अपना मोर्चा संभाल लिया है. हालांकि अभी चुनाव में डेढ़ साल का समय है लेकिन उससे पहले आए ये सर्वे बीजेपी के लिए उतना शुभकर नहीं है. यही वह कारण है कि बीजेपी अभी से इस कड़ी को जोड़ने में जुट गई है कि किसी भी बिहार में अपने पुराने वजूद को बचा सके.

इस सर्वे के अगर हम देश के हिसाब से देखें तो एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनती हुई दिखाई दे रही है. जिसमें एनडीए को 298 सीटें मिलती दिख रही है जिसमें बीजेपी को 284 और अन्य सहोयोगी के खाते में 14 सीटें. वहीं अगर हम 2019 की बात करें तो एनडीए के पास 353 सीटें मिली थी ऐसे में एनडीए का सीट और वोट प्रतिशत कम होना बीजेपी के लिए टेंशन दे सकता है. कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए़ को 153 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. यूपीए को 30 फीसदी वोट मिलते दिखाए गए हैं. 2019 में यूपीए को 91 सीट मिली थी.

Leave a Comment