skip to content

वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

Bihari News

सफेद गेंद क्रिकेट में एक बल्लेबाज को क्रीज पर डटकर खड़े रहना और फिर शतक पूरा करना बहुत बड़ी चीज है। आजकल क्रिकेट में बल्लेबाज बड़ी आसानी से रिकॉर्ड तोड़ देते हैं लेकिन वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे तोड़ना बहुत मुश्किल है। वनडे अंतरराष्ट्रीय में लगातार सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज के बारे में आप अंदाजा लगाइए कि वह तरह की कि फॉर्म में चल रहे होंगे।

आज हम आपको उन बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिसने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 3 या उससे ज्यादा शतक लगाए हैं।

 कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara)-

ऑस्ट्रेलिया में खेले गए 2005 वनडे विश्व कप में कुमार संगकारा बहुत ही बेहतरीन फॉर्म में चल रहे थे और गेंदबाजों को उनका विकेट चटकाना बहुत मुश्किल साबित हो रहा था। उस विश्वकप प्रतियोगिता में कुमार संगकारा के बल्ले से लगातार चार शतक निकले थे। ऐसा करने वाले वह विश्व के पहले बल्लेबाज भी बन गए थे। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने सबसे पहले बांग्लादेश के खिलाफ मेलबर्न में 105 रन की नाबाद पारी खेली थी। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ वेलिंगटन में 117 रन की नाबाद पारी की बदौलत श्रीलंकाई टीम को 310 रन का टारगेट चेस करा जीत दिला दी थी। ऑस्ट्रेलिया के सामने सिडनी के मैदान में 104 रन की शतकीय पारी खेली और उसके बाद होबार्ट में स्कॉटलैंड के सामने 124 रन की पारी खेली।

वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार तीन शतक लगाने वाले बल्लेबाज-

1) Zaheer Abbas(जहीर अब्बास)-

चिर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान के बीच खेली गई श्रृंखला में पाकिस्तान के बल्लेबाज जहीर अब्बास ने 1982 के दौरान लगातार तीन शतक लगाए थे। मुल्तान में खेले गए पहले मुकाबले में अब्बास के बल्ले से 118 रन, लाहौर वनडे में 105 रन और कराची वनडे मैच में 113 रन उनके बल्ले से निकले थे।

2) AB de Villiers(एबी डिविलियर्स)-

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक एबी डिविलियर्स ने भी लगातार तीन शतक वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगाएं हैं। 2010 में भारत के खिलाफ एबी डिविलियर्स ने ग्वालियर और अहमदाबाद में 104 और 117 रन की नाबाद पारी खेली थी। करीब एक महीने बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ एबी डिविलियर्स ने जहां पर छोड़ा वहीं से शुरुआत करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगा दिया।

3) Virat Kohli (विराट कोहली)-

क्रिकेट के सभी रिकॉर्ड को विराट कोहली एक के बाद एक ध्वस्त करते जा रहे हैं। 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली ने लगातार तीन शतक लगाए थे। पहले मुकाबले में उनके बल्ले से 140 रन निकले थे तो दूसरे में नाबाद 157 रन की पारी विराट ने खेली थी। तीसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में उन्होंने 107 रन की पारी खेली।

4) Rohit Sharma(रोहित शर्मा)-

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा भी वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार तीन शतक लगाने का कारनामा कर चुके हैं। वनडे विश्व कप 2019 में रोहित शर्मा शानदार फॉर्म में चल रहे थे और उनके बल्ले से पांच शतक निकले थे जिसमें से तीन शतक उन्होंने लगातार मैचों में लगाए थे। इंग्लैंड के खिलाफ 104, बांग्लादेश के सामने 104 और श्रीलंका के सामने 102 रन की पारी खेली थी।

5) Saeed Anwar(सईद अनवर)-

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज सईद अनवर भी यह कारनामा कर चुके हैं। श्रीलंका के खिलाफ 107 रन वेस्टइंडीज के खिलाफ 131 रन और फिर श्रीलंका के खिलाफ 111 रन की पारी उनके बल्ले से निकली थी।

6) Herschelle Gibbs(हर्शल गिब्स)-

साल 2002 में दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार तीन शतक लगा चुके हैं। पहले केन्या के खिलाफ 116 रन और फिर भारत के खिलाफ नाबाद 116 रन की पारी खेलने के बाद उनके बल्ले से बांग्लादेश के खिलाफ 153 रन की शानदार पारी निकली थी।

7) Quinton de Kock(क्विंटन डी कॉक)-

इस सूची में क्विंटन डिकॉक तीसरे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज है। 2013 में क्विंटन डी कॉक में भारत के खिलाफ घर में खेली गई श्रृंखला में तीन शतक बनाए थे। पहले 135 रन की पारी खेली सरवन ने 106 रन और सेंचुरियन में 101 रन की शतकीय पारी खेलकर रिकॉर्ड बनाया था।

8) Babar Azam(बाबर आजम)-

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2 बार लगातार तीन शतक लगा चुके हैं। ऐसा करने वाले वे विश्व के इकलौते बल्लेबाज हैं। पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में 120, 123, 117 रन की शानदार पारी खेली थी। इसके बाद 2022 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 114 और नाबाद 105 रन की पारी खेली। फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ 103 रन की पारी खेलकर रिकॉर्ड बना दिया।

Leave a Comment