skip to content

IPL 2023 : ये 5 गेंदबाज चेन्नई को पांचवीं बार दिलाएंगे खिताब !

Bihari News

आईपीएल का क्रेज पूरे विश्व भर में है। विश्व की सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के नई सीजन की शुरूआत होने जा रही है। क्रिकेट फैंस इस सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और सभी फ्रेंचाइजी अपनी तैयारी शुरू कर चुकी हैं।

इस सीजन भी पिछले सीजन की तरह 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। आईपीएल के 16वे संस्करण की शुरुआत 31 मार्च को होगी और फाइनल मुकाबला 28 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

आप सभी जानते हैं चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है। 2 साल आईपीएल में बैन के बावजूद भी इस टीम के नाम सबसे ज्यादा फाइनल खेलने का रिकॉर्ड है। पिछले सीजन इन का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और यही वजह है इस बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली इस टीम ने ऑक्शन में कोई भी कमी नहीं छोड़ी।

चलिए देखते हैं चेन्नई सुपर किंग्स के टॉप 5 गेंदबाज कौन से हैं

5) सिसांडा मगाला

आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने लीग के आगामी 16वें सीजन के लिए अपनी टीम में एक धाकड़ तेज गेंदबाज को शामिल किया है. साउथ अफ्रीका के पेसर सिसांडा मगाला को न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमीसन की जगह सीएसके के स्क्वॉड में चुना गया है. मगाला ने साउथ अफ्रीका के लिए अब तक चार टी20 इंटरनेशनल और पांच वनडे मैच खेले हैं. उन्होंने अब तक कुल 127 T20s मैच खेले हैं, जिसमें 136 विकेट चटकाए हैं. मगाला ने हाल ही में समाप्त हुए SA20 में शानदार प्रदर्शन किया था, जहां उन्होंने 12 मैचों में 14 विकेट लेकर अपनी टीम सनराइजर्स ईस्टर्न केप को खिताब जीतने में मदद की थी.

4) महीष तीक्षणा

श्रीलंका का यह जादुई स्पिनर चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बेहतरीन स्पिन विकल्प साबित हो सकता है। चेन्नई के मैदान स्पिन गेंदबाजी को बहुत मददगार साबित होते हैं और ऐसे में यह खिलाड़ी बल्लेबाजों के लिए चिंता का विषय बन सकता है।महीष तीक्षणा ने पिछले सीजन 9 मुकाबलों में 12 विकेट चटकाए थे।

3) मुकेश चौधरी

विजय हजारे ट्रॉफी 2021-22 में महाराष्ट्र के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले, मुकेश चौधरी को सीएसके ने आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था। पिछले सीजन स्टेज गेंदबाज ने 13 मुकाबलों में 16 विकेट भी चटकाए थे और ऐसे में इस बार यह चेन्नई सुपर किंग्स के लीडिंग तेज गेंदबाज के रूप में खेलते हुए दिखाई देंगे।

2) दीपक चाहर

दीपक चाहर चेन्नई सुपर किंग्स के बहुत अहम खिलाड़ी हैं। यही कारण है कि 2022 की नीलामी में फ्रैंचाइजी ने उनका पूरा साथ दिया और उन्हें 14 करोड़ की बड़ी कीमत पर खरीदा। लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि वह चोटिल हो गए और पिछले सत्र में हिस्सा नहीं लिया, जिससे टीम के प्रदर्शन पर असर पड़ा। लेकिन इस सीजन इस गेंदबाज की वापसी हो गई है. 2018 से दीपक सीएसके का हिस्सा हैं और अब तक टीम के लिए 58 विकेट चटका चुके हैं।

1) मिचेल सैंटनर

न्यूजीलैंड के बेहतरीन स्पिनर मिचेल सैंटनर एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स की गेंदबाजी आक्रमण में अहम भूमिका निभाएंगे। अब तक सैंटनर 12 मुकाबलों में 10 विकेट चटका चुके हैं और बेहतरीन गेंदबाज के अलावा यह एक शानदार फील्डर भी हैं। अब देखते हैं चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इनका कैसे इस्तेमाल करती है।

नोट: इस सूची में ऑलराउंडर खिलाड़ी शामिल नहीं है।

Leave a Comment