Placeholder canvas

इन 5 खिलाड़ियों के नाम है टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड

Bihari News

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में टेस्ट क्रिकेट सबसे धीमा प्रारूप है जिसमें बल्लेबाज गेंदों को खाली निकाल देते हैं। टेस्ट क्रिकेट में वनडे क्रिकेट या T20 क्रिकेट जैसे छक्के चौके नहीं लगते हैं। इस प्रारूप में अर्धशतक लगाने के लिए बल्लेबाज कई गेंदे खेल जाते हैं और कुछ बल्लेबाज तो 1 दिन से अधिक बल्लेबाजी कर अर्धशतक पूरा करते हैं। हालांकि कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने इस प्रारूप में भी तेज गति से बल्लेबाजी कर अर्धशतक लगाया है। आज हम देखने वाले हैं उन पांच बल्लेबाजों के बारे में जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है

5) Dale Steyn(डेल स्टेन)-

डेल स्टेन की गेंदबाजी के सामने विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज भी चकमा खा जाते थे। दक्षिण अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी रिकॉर्ड बना रखा है। साल 2014 में डेल स्टेन ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की खूब पिटाई की थी और 26 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था।

4) Jack Kallis(जाक कालिस) –

साउथ अफ्रीका के महान ऑलराउंडर जाक कालिस ने भी इस रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा रखा है। उन्होंने भी 23 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया था। साल 2005 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इस खिलाड़ी ने यह कारनामा किया था और आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि उस समय में एक खिलाड़ी कितना धीमा क्रिकेट खेलते होंगे तब इस बल्लेबाज ने अपना आक्रमण रूप दिखाया था।

3) David Warner (डेविड वॉर्नर)-

ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक ओपनर डेविड वार्नर टेस्ट क्रिकेट में भी तेजतर्रार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। साल 2017 अर्धशतक सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में डेविड वार्नर ने पहली पारी में 23 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया तो वहीं दूसरी पारी में 27 गेंदों में तेजतर्रार अर्धशतक लगा दिया।

2) Shane Shilingford(शेन शिलिंगफोर्ड)-

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी शेन शिलिंगफोर्ड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2014 में तेजतर्रार बल्लेबाजी करते हुए साल 2014 में मात्र 22 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक था और सबसे अहम बात यह है कि एक गेंदबाज ने इस बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया था।

1) Misbah-ul-Haq (मिस्बाह उल हक)-

पाकिस्तान के बेहतरीन पूर्व कप्तान और बल्लेबाज मिस्बाह उल हक ने भले ही अन्य प्रारूपों में धीमे बल्लेबाजी की हो लेकिन इस प्रारूप में उनके नाम सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। मिस्बाह उल हक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मात्र 21 गेंदों में अर्धशतक लगाया था। साल 2014 में खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी बहुत ही धारदार थी लेकिन इसके बावजूद भी मिस्बाह उल हक ने उनकी एक न चलने दी।

तो ये हैं वो 5 खिलाड़ी, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है. आपको क्या लगता है ? क्या भविष्य में कोई खिलाड़ी मिस्बाह का रिकॉर्ड तोड़ पाने में सफल हो पाएगा ? मौजूदा समय में अगर आपके नजर में कोई खिलाड़ी है तो वो कौन है जो मिस्बाह का रिकॉर्ड तोड़ सकता है ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment