Placeholder canvas

बिहार में इन छात्रों को मिल रहा फ्री लैपटॉप, जल्द करें अप्लाई

Bihari News

कोरोना काल के दौरान लगे लॉकडाउन ने हर वर्ग के परिवार के जीवन को प्रभावित किया है. और इस समय सबसे ज्यादा प्रभावित कॉलेज और स्कूल के युवा और बच्चे हुए थे. कोरोना ने हम सभी को वर्क फ्रॉम होम करना सिखा दिया साथ ही स्कूल और कॉलेज के बच्चो को offline class से ऑनलाइन क्लास पर ला दिया. ऑनलाइन क्लास तो उन बच्चो के लिए सुविधाजनक था जिनके पास लैपटॉप की सुविधा थी. लेकिन वो बच्चे पीछे रह गये जिनके पास laptop उपलब्ध नहीं था. और अधिकत्तर संख्या में ये वहीँ बच्चे थे जिनके मातापिता की आमदनी न्यूनतम थी. जाहिर सी बात है लैपटॉप जैसे गैजेट हर मातापिता अपने बच्चों को आर्थिक तंगी के कारण उपलब्ध नहीं करवा पाते. अब कई शिक्षण संस्थानें बच्चों को ऑनलाइन क्लास की भी सुविधा दे रही है. इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने बिहार लैपटॉप योजनाकी शुरुआत की है.

इस योजना के माध्यम से सूबे के विद्यार्थियों को लैपटॉप उपलब्ध करवाया जाना है. आइये आज हम जानते हैं बिहार लैपटॉप योजना के बारे में. साथ ही साथ हम जानेंगे इस योजना के उद्देश्य, विशेषताएँ, पात्रता, लाभ, महत्वपूर्ण दस्तावेजो और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में.

सबसे पहले हम बात करते हैं इस योजना के मुख्य उद्देश्य के बारे में. इस योजना के तहत विद्याथियों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जानी है. इसके द्वारा छात्र शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे. साथ ही साथ उन्हें डिजिटलीकरण शिक्षा और अन्य चीजों का अनुभव होगा. इसके अलावा वे अपने पसंदीदा अन्य ऑनलाइन प्रशिक्षण भी प्राप्त कर पाएंगे. ऐसे में राज्य के छात्र हर क्षेत्र में होनहार होंगे व सशक्त और आत्मनिर्भर बन पाएंगे.
आइये अब हम बात करते हैं इस योजना के लाभ और विशेषता की. इस योजना की शुरुआत बिहार सरकार ने की है. आपको बता दें की जिन छात्रों ने 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किये हैं उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त होगा. जो छात्र सामान्य केटेगरी से हैं उन्हें कम से कम 85% अंक और जो छात्र अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से अपना सम्बन्ध रखते है हैं उन्हें 75% अंक लाना अनिवार्य है और कौशल युवा प्रोग्राम को सफलतापूर्वक पास करना होगा. इस योजना का लाभ केवल सरकारी विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को ही मिलेगा. साथ ही साथ लैपटॉप में आर्थिक सहायता के लिए दी गयी राशी के साथसाथ प्रशस्ति पत्र भी दिया जायेगा. बिहार सरकार द्वारा चली जा रही इस योजना के माध्यम से 30 लाख से अधिक लैपटॉप बांटे जाने हैं.

अब हम बात करते हैं बिहार लैपटॉप योजना के पात्रता की. आवेदक को बिहार का मूल निवासी होना अनिवार्य है. अब आपको बता दें की माध्यमिक शिक्षा मंडल बिहार के माध्यम से 12वी कक्षा में उत्तीर्ण के साथ सामान्य केटेगरी वालों को 85% और अनुसूचित जाती और जनजाति को 75% अंक लाना अनिवार्य है. वहीँ इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए. इसके महत्वपूर्ण दस्तावेजों में आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, 12वी की मार्कशीट, मोबाइल नंबर,पासपोर्ट साइज़ फोटो जैसे डाक्यूमेंट्स अनिवार्य होंगे.

अब हम बात करते हैं बिहार लैपटॉप योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया की. यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप शिक्षा विभाग, योजना एवं विकास विभाग एवं श्रम संसाधन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर विजिट करें. अप्लाई होने के बाद एप्लीकेशन स्टेटस भी आप चेक कर सकते हैं. इसके लिए भी आपको सर्वप्रथम आपको शिक्षा विभाग, योजना एवं श्रम संसाधन विभाग की आधिकारक वेबसाइट पर विजिट करना होगा. उम्मीद करते हैं आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा.

Leave a Comment