Placeholder canvas

गया में जल्द ही बनेगा दो पहाड़ियों पर रोप-वे, पर्यटकों को होगी सुविधा

Bihari News

प्रदेश का पर्यटन विभाग राज्य में पर्यटन को विकसित करने के लिए कई तरह कि सुबिधायें विकसित कर रहा हैं. इससे न केवल पर्यटन को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा मिलेगा बल्कि पर्यटकों को भी कई तरह की सुविधा उपलब्ध हो पायेगी. हाल ही में राजगीर में भी पर्यटन को देखते हुए कई तरह की नई चीजें बनाई गयी हैं, ताकि वहां ज्यादा से ज्यादा पर्यटक पर्यटन के लिए आ सके. ठीक ऐसा ही एक विकास वाला कार्य बांका के मंदार हिल के रूप में शुरू हुआ हैं. बता दे कि बहोत जल्द ही गया में उपस्थित दो पहाड़ियों डुंगेश्वरी और ब्रह्मयोनि पहाड़ी पर रोप-वे का निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा. इसे लेकर पर्यटन विभाग की ओर से इसके निर्माण को लेकर एजेंसी चयन का काम शुरू कर दिया गया हैं ताकि काम को जल्दी से हल्दी पूरा किया जा सकें और इस स्थान को भी पर्यटन में और आगे बढ़ाये. मिली जानकारी के अनुसार एजेंसी टीम के चयन को लेकर आखिरी तारीख 22 सितम्बर निर्धारित की गयी हैं. 22 सितम्बर को ही तकनिकी निविदा खोली जाएगी और उसके बाद काम को सौंप दिया जायेगा. वहीं इस कार्य की शुरुवात नवम्बर महीने से की जाएगी.

मिली जानकारी के अनुसार ऐसा बताया जा रहा हैं की इस रोप-वे के निर्माण में 22 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएगी. बता दे कि डुंगेश्वरी रोप-वे की अनुमानित लागत 14.87 करोड़ जबकि ब्रह्मयोनि रोप-वे की है लेकिन अनुमानित लागत 7.54 करोड़ रुपये आंकी गयी है. कहा जा रहा है कि इस रोप-वे में 4 केबिन का निर्माण किया जायेगा. वहीं हर केबिन में चार लोग एक साथ बैठ सकतें हैं . यह रोप-वे लोगों को मातृयोनि गुफा के पास तक ले कर जाएगी.

लोगों को इस रोप-वे की सहायता से सफ़र करने में करीब 6 मिनट लगेंगे. वहीं वो रोप-वे जिसका निर्माण डुंगेश्वरी पर्वत पर किया जाना हैं, उसमें दो सेक्शन बनाये जायेंगे . इसमें से पहला हिस्सा डुंगेश्वरी माता मंदिर तक बस- कार पड़ाव से होते हुए पहुचेगी. वहीं इससे थोड़ी दुरी पर ही रोप-वे का दूसरा हिस्सा शुरू होगा जो डुंगेश्वरी पर्वत से स्तूप तक जायेगा.

Leave a Comment