skip to content

IPL 2023 : गुजरात की टीम ने लगाई जीत की हैट्रिक, जानें मैच की 5 अहम बातें

Bihari News

इंडियन प्रीमियर लीग(IPL 2023) के 16वें संस्करण का आगाज हो गया है, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टूर्नामेंट का पहला मैच खेला गया, जिसमें गत चैंपियन गुजरात टाइटन्स(GT) और 4 बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स(CSK) आमने-सामने थे. Hardik Pandya की अगुवाई वाली गुजरात टाइटन्स ने चेन्नई को 5 विकेटों से हराकर जीत के साथ आगाज किया है. सुपरकिंग्स ने सलामी बल्लेबाज Ruturaj Gaikwad के शानदार अर्धशतकीय(92) पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 178 रन बनाए जवाब में Shubman Gill(63) के अर्द्धशतक के दम पर चार गेंद रहते 5 विकेट पर 182 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली. गुजरात की यह चेन्नई के खिलाफ लगातार तीसरी जीत है. आइए जानते हैं मैच से जुड़ी 5 अहम बातें.

शतक से चूके गायकवाड़

चेन्नई सुपरकिंग्स के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने जबरदस्त बल्लेबाजी का परिचय दिया, लेकिन वो एक बार फिर अपने शतक से चूक गए. गायकवाड़ ने 50 गेंदों में 9 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 92 रनों की पारी खेली. ऐसा दूसरी बार हुआ है जब गायकवाड़ नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए. पिछले सीजन में वो 99 रन पर आउट हो गए थे. लेकिन आईपीएल 2023 के उद्घाटन मैच में गायकवाड़ की बल्लेबाजी देख चेन्नई की टीम मैनेजमेंट और फैन्स जरुर खुश होंगे.

दोनों टीमों ने किया इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल

चेन्नई सुपरकिंग्स और गुजरात टाइटन्स ने एक पारी खत्म होने के बाद इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल किया. चेन्नई सुपरकिंग्स ने दूसरी पारी में Ambati Rayudu के बदले तेज गेंदबाज Tushar Deshpande को बतौर इम्पैक्ट प्लेयर शामिल किया वहीं गुजरात की टीम ने Kane Williamson की जगह Sai Sudarshan को शामिल किया था. दरअसल, वोलियमसन फील्डिंग के दौरान चोटिल हो गए थे. गौरतलब है कि ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम के तहत मैच की स्थिति के अनुसार मैच के बीच में एक बल्लेबाज या गेंदबाज को बदला जा सकता है.

गिल ने पार कराई नैया

गुजरात की तरफ से सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिलाई. पहले विकेट के लिए उन्होंने रिद्धिमान साहा के साथ मिलकर 37 रन जोड़े, इसके बाद ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ साई सुदर्शन के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की, सुदर्शन भी 22 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद गिल ने कप्तान हार्दिक पंड्या के साथ 21 रनों की साझेदारी की, हार्दिक भी आउट हो गए लेकिन एक छोर से गिल डटे रहे, जिससे विकेट गिरने के बावजूद गुजरात का स्कोरबोर्ड चलता रहा. हालांकि शुभमन गिल 63 के निजी स्कोर पर आउट हो गए लेकिन उन्होंने टीम को जीत के दहलीज पर पहुंचा दिया था.

एक बार फिर तेवतिया-राशिद की जोड़ी

गुजरात को जीत के लिए आखिरी के 3 ओवरों में 30 रनों की जरुरत थी विजय शंकर(27) ने हेंग्रेकर की गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन एक गेंद बाद कैच आउट हो गए. इस ओवर में सिर्फ 7 रन बने. राशिद खान(10*) ने 19वें ओवर में दीपक चाहर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर गुजरात का पलड़ा भारी कर दिया. अब गुजरात को अंतिम ओवर में 8 रनों की जरुरत थी और राहुल तेवतिया(15*) ने तुषार देशपांडे की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़कर टीम को जीत दिला दी.

गुजरात ने लगाई जीत की हैट्रिक

डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटन्स ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ जीत का सिलसिला बरकरार रखा है. पिछले सीजन में गुजरात की चेन्नई से 2 बार भिडंत हुई थी, दोनों बार गुजरात ने जीत दर्ज की थी. आईपीएल 2023 के अपने पहले ही मुकाबले में गुजरात ने चेन्नई को हराकर जीत की हैट्रिक लगा दी. गुजरात की तरफ से राशिद खान सबसे उम्दा रहे, उन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे में 26 रन खर्च करते हुए 2 विकेट चटकाए थे. शानदार प्रदर्शन के लिए उनको ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया.

Leave a Comment