skip to content

IND VS AUS : सूर्या-विराट ने दिलाई भारत को शानदार जीत, वर्ल्ड चैंपियन की सीरीज हार

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मैच को भारत ने सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली के पारियों के दम पर जीत दर्ज कर ली, इस जीत के साथ भारत ने टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया. ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए 187 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 4 विकेट खोकर 1 गेंद रहते हासिल कर लिया.

हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में भारतीय कप्तान ने टॉस जीता और ऑस्ट्रेलियाई टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम ने सलामी बल्लेबाज Cameron Green(52) और Tim David(54) की तूफानी पारियों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 186 रन बनाए. ग्रीन ने 21 गेंदों में 7 चौके और 3 छक्कों की मदद से 52 रन बनाए जबकि पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे टिम डेविड 27 गेंदों में 2 चौके और 4 छक्कों की मदद से 54 रनों की पारी खेली. तेज गेंदबाज Daniel Sams ने अंत में 28 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को एक डिफेंडिंग टोटल तक पहुंचाने में अहम योगदान दिया.
भारतीय गेंदबाजों में एक बार फिर बाएं हाथ के स्पिनर Axar Patel सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 3 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का शिकार किया. स्पिनर Yuzvendra Chahal और मीडियम पेसर Harshal Patel ने आज किफायती गेंदबाजी साथ ही दोनों ने 1-1 विकेट भी लिए. वहीं अनुभवी तेज गेंदबाज Bhuvneshwar Kumar को 1 सफलता मिली.

187 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. सलामी बल्लेबाज KL Rahul एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए. सिर्फ 1 रन बनाकर वो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज Daniel Sams के हाथों आउट हो गए. कप्तान Rohit Sharma बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो सके, 17 रन बनाकर वो पवेलियन लौटे. इसके बाद दिग्गज बल्लेबाज Virat Kohli ने Suryakumar Yadav के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 100 से भी ज्यादा रनों की साझेदारी कर डाली. स्टार बल्लेबाज Suryakumar Yadav धुआंधार पारी खेलकर आउट हुए, 36 गेंदों में 69 रन बनाकर वो तेज गेंदबाज Josh Hazlewood के हाथो छक्का लगाने के चक्कर में बाउंड्री पर लपके गए. Virat Kohli पारी के आखिरी ओवर के दूसरी गेंद पर आउट हुए. इससे पहले पहली गेंद पर उन्होंने शानदार छक्का लगाया था. भारत को तब जीत के लिए सिर्फ 5 रनों की दरकार थी. कोहली ने 48 गेंदों पर 63 रन बनाए, इस दौरान उनके बल्ले से 5 चौके और इतने ही छक्के निकले. फिनिशर Dinesh Karthik कोहली के आउट होने के बाद आए और उन्होंने 1 रन लेकर Hardik Pandya को स्ट्राइक दिया और पंड्या ने विकेट के पीछे चतुराई से चौके लगाकर भारत को 1 गेंद रहते जीत दिला दी. भारत ने 6 विकेट से इस मुकाबले को जीतकर ऑस्ट्रेलिया को टी20 श्रृंखला 2-1 से हरा दिया.
मेहमान टीम की तरफ से तेज गेंदबाज Daniel Sams ने 2 विकेट लिए जबकि Pat Cummins और Josh Hazlewood को 1-1 विकेट मिला.

Leave a Comment