Placeholder canvas

IND VS AUS : हर्षल-चहल के फॉर्म ने बढ़ाई चिंता, फाइनल जीतने किस प्लेइंग-11 के साथ उतरेगी टीम इंडिया ?

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 मुकाबले में भारत चाहेगा कि उनके विकेट-टेकर गेंदबाज मीडियम-पेसर Harshal Patel और लेग स्पिनर Yuzvendra Chahal अपने पुराने रिदम में लौट जाएं. नागपुर में दूसरे टी20आई में, जो कि 8-8 ओवरों का था, भारत ने 6 विकेटों से जीत दर्ज कर सीरीज 1-1 से बराबर कर लिया. अब हैदराबाद में दोनों टीम फाइनल मुकाबले के लिए भिड़ेगी. लेकिन भारतीय टीम चाहेगी कि उनके गेंदबाज खासकर हर्षल पटेल और युज्वेंद्र चहल का संघर्ष खत्म हो और वो अपने पुराने रंग में लौट जाएं. यह इसलिए भी जरुरी है क्योंकि आगे टी20 वर्ल्ड कप भी है, जो 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा.

नागपुर में खेले गए दूसरे टी20आई में भारत की जीत के हीरो रहे खुद कप्तान Rohit Sharma,जिन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 गेंदों में नाबाद 46 रनों की पारी खेली. रोहित ने अपनी इस पारी में 4 चौके और इतने ही छक्के लगाए. इस तूफानी पारी के लिए रोहित को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. रोहित के अलावा बाएं हाथ के स्पिनर Axar Patel ने भी जीत में अहम योगदान दिया. अक्सर ने अपने कोटे के 2 ओवरों में सिर्फ 13 रन खर्च करते हुए 2 विकेट झटके. पहले टी20आई में भी अक्सर ने सबसे अधिक 3 विकेट चटकाए थे. इंजरी के बाद वापसी करने वाले स्टार तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah ने भी 1 विकेट लिया. बुमराह ने अपनी एक शानदार योर्कर गेंद से ऑस्ट्रेलियाई कप्तान Aaron Finch की गिल्लियां उड़ा दी.


अनुभवी तेज गेंदबाज Bhuvneshwar Kumar की डेथ ओवरों में गेंदबाजी चिंता का विषय बनी हुई है. एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20आई में भुवनेश्वर कुमार ने बेहद निराश किया. दूसरे टी20आई में भुवी को बाहर रखा गया था. दूसरा टी20 चूंकि 8-8 ओवरों का ही था इसलिए कप्तान रोहित सिर्फ 4 गेंदबाजों के साथ ही मैदान में उतरे और उन्होंने भुवनेश्वर को ड्रॉप कर दिया.

इंजरी के बाद वापसी कर रहे डेथ ओवर स्पेशलिस्ट हर्षल पटेल भी अभी तक अपने पूरे रिदम में नहीं दिखे हैं और उनको अपने पुराने लय में लौटने के लिए शायद और कुछ मैच लग जाएं. दाएं हाथ के माध्यम-गति के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल अभी तक सीरीज के सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए हैं. 6 ओवरों में उन्होंने 81 रन लुटाए हैं. अपनी लेंथ को लेकर यह गेंदबाज काफी संघर्ष करता दिखा. विकेटटेकर गेंदबाज अभी तक एक भी विकेट लेने में सफल नहीं हुआ है.

बीच के ओवरों में भारतीय टीम अपने स्पिनरों पर भरोसा करती है, अक्सर पटेल तो उम्दा रहे हैं लेकिन यूजी चहल को लेकर समस्या है. एशिया कप में भी चहल ने खूब सारे रन लुटाए थे और ऑस्ट्रेलिया-सीरीज में भी उनका वही हाल है. हालांकि बुमराह की वापसी से थोड़ा सुकून मिला है.
बल्लेबाजी की बात करें टॉप-3 बल्लेबाज Rohit Sharma, KL Rahul और Virat Kohli को थोड़ा और नियमित प्रदर्शन करने की ओर देखना होगा. Suryakumar Yadav और Hardik Pandya को भी जिम्मेदारी के साथ खेलना पड़ेगा. यह सब इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि सामने टी20 वर्ल्ड कप है और भारत ने टीम का ऐलान भी कर दिया है.

हैदराबाद में रविवार को खेला जाने वाला तीसरे टी20 मैच दोनों टीमों के लिए काफी अहम होगा क्योंकि जीत के बाद सीरीज जीत हो जाएगी, इसलिए दोनों टीम इस मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरेगी. इसलिए रविवार को पैसा-वसूल मैच होने की पूरी उम्मीद है.

टीम :

भारत : Rohit Sharma (C), KL Rahul (vc), Virat Kohli, Suryakumar Yadav, Deepak Hooda, Rishabh Pant, Dinesh Karthik, Hardik Pandya, Ravichandran Ashwin, Yuzvendra Chahal, Axar Patel, Bhuvneshwar Kumar, Harshal Patel, Deepak Chahar, Jasprit Bumrah, Umesh Yadav.

ऑस्ट्रेलिया : Aaron Finch (C), Sean Abbott, Ashton Agar, Pat Cummins, Tim David, Nathan Ellis, Cameron Green, Josh Hazlewood, Josh Inglis, Glenn Maxwell, Kane Richardson, Daniel Sams, Steve Smith, Matthew Wade, Adam Zampa.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टी20 आई शाम 7 बजे(भारतीय समयानुसार) से शुरू होगा.

Leave a Comment