Placeholder canvas

IND VS AUS : नागपुर टेस्ट से पहले ये 4 सवाल बढ़ा रहे हैं रोहित की चिंता ? जल्द ढूंढने होंगे जवाब

Bihari News

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुप्रतीक्षित टेस्ट सीरीज ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ की शुरुआत 9 फरवरी से हो हो रही है, जिसके लिए दोनों टीम जमकर तैयारी कर रही है. गुरुवार, 9 फरवरी से नागपुर के VCA स्टेडियम में 4 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा. भारतीय टीम के लिए यह टेस्ट सीरीज काफी अहम है, इसमें लाजवाब प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी और रोहित शर्मा व उनकी टीम इसी इरादे से मैदान में उतरेगी. दूसरी तरफ भारतीय टीम अगर ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज हरा देती है तो ICC टेस्ट’ रैंकिंग में भी टॉप पर पहुंच जाएगी, वनडे और टी20 में भारतीय टीम पहले से ही नंबर-1 है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया को हराना आसान नहीं होगा. टेस्ट में नंबर-1 फ़िलहाल यही टीम है और उनके खिलाड़ी जबरदस्त फॉर्म में हैं.

कंगारू टीम दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टीम को हराकर आ रही है लेकिन ये भी सच है कि भारत में भारत को हराना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं रहता है, फिर चाहे वो ऑस्ट्रेलिया की टीम ही क्यों न हो. ऑस्ट्रेलियाई टीम 2004 के बाद से भारत को कभी घर में नहीं हरा पाई है और भारत ने लगातार 2 बार ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर में जाकर हराया है, कंगारु टीम इसका बदला लेने के भी फिराक में है. कुल मिलाकर क्रिकेट फैंस को एक जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी. खैर हम बात कर रहे हैं रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया के बारे में.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस अहम टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के सामने 4 सवाल हैं, जिनके जवाब उन्हें हर हाल में नागपुर टेस्ट से पहले ढूंढने होंगे. आइए जानते हैं कौन से वो 4 सवाल हैं, जो रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के सिरदर्द बढ़ाए हुए हैं.

1. सूर्या या गिल ?

नागपुर टेस्ट के लिए श्रेयस अय्यर उपलब्ध नहीं हैं और शायद दूसरे टेस्ट से पहले भी वो पूरी तरह से फिट ना हो पाएं. अय्यर बेहतरीन फॉर्म में हैं लेकिन चोट के चलते बाहर हैं. ऐसे में टीम मैनेजमेंट के सामने यही सवाल है कि उनकी जगह किसे प्लेइंग-11 में शामिल किया जाए ? भारत के पास 2 विकल्प हैं – सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल. अगर गिल को चुनते हैं तो उम्मीद है कि वही रोहित के साथ पारी का आगाज करेंगे, तब ऐसे में उपकप्तान केएल राहुल को नंबर-5 पर बल्लेबाजी करने उतरना पड़ेगा. शुभमन गिल मौजूदा समय में अपने ड्रीम फॉर्म में हैं, हाल ही में उन्होंने वनडे में दोहरा शतक और टी20 में शतक ठोका है साथ ही रेड बॉल में भी उन्होंने अपनी बल्लेबाजी की छाप छोड़ी है. सूर्या की बात करें तो उन्हें अय्यर के स्थान पर वनडे सीरीज में मौका मिला था लेकिन वो कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे. ऐसे में उम्मीद यही है कि शुभमन गिल को ही नागपुर टेस्ट में मौका मिलेगा. अगर रोहित सूर्या को चुनते हैं तो वो अपना टेस्ट अंतराष्ट्रीय डेब्यू करते हुए नजर आएँगे.

2. स्पिन गेंदबाज ?

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले 2 टेस्ट के लिए स्क्वाड में रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवीन्द्र जडेजा और अक्सर पटेल के रूप में कुल 4 स्पिनरों का चयन हुआ है. उम्मीद है नागपुर की टर्निंग ट्रैक पर भारतीय टीम 2 तेज गेंदबाज और 3 स्पिन गेंदबाजों के साथ उतरेगी तो अब सवाल ये उठता है कि वो तीन स्पिन गेंदबाज कौन होंगे ? रविचंद्रन अश्विन और रवीन्द्र जडेजा का खेलना तो तय माना जा रहा है, पेंच फस रहा है तीसरे स्पिनर को लेकर. इसके लिए 2 दावेदार हैं कुलदीप यादव और अक्सर पटेल. कुलदीप ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ हुए पहले टेस्ट में लाजवाब प्रदर्शन किया था लेकिन जब अक्सर पटेल फिट हुए तो दूसरे टेस्ट में उनका पत्ता कट गया था. अक्सर बल्ले से दम-ख़म रखते हैं इसलिए उन्हें कुलदीप के ऊपर तरजीह दी जा सकती है लेकिन सवाल ये है कि क्या जडेजा के आने से भी ऐसा होगा ? दरअसल, जडेजा और अक्सर एक समान गेंदबाज हैं ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि रोहित और उनकी टीम तीसरे स्पिनर के रूप में किसे चुनते हैं ?

3. तेज गेंदबाज ?

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती 2 टेस्ट के लिए स्क्वाड में 4 तेज गेदबाज मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और जयदेव उनादकट को चुना गया है. उम्मीद है पहले टेस्ट में रोहित 2 तेज गेदबाज के साथ मैदान में उतरेंगे. मोहम्मद सिराज के फॉर्म को देखते हुए उन्हें बाहर रखना मुश्किल है और दूसरे तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्मद शमी का चयन हो सकता है क्योंकि शमी अनुभवी हैं. उनका अनुभव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम के लिए काफी काम आ सकता है. दूसरी तरफ जयदेव बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं, जो गेंदबाजी आक्रमण को विविधता प्रदान करेंगे लेकिन अंतराष्ट्रीय स्तर पर उनका अनुभव कम है. इसलिए देखने वाली बात होगी कि सिराज के साथ दूसरे तेज गेंदबाज के रूप में किसका चयन होता है ?

4. कौन होंगे विकेटकीपर ?

विकेटकीपिंग के लिए भारत के पास 3 ऑप्शन हैं – एक तो केएल राहुल हैं, दूसरे केएस भरत और तीसरे ईशान किशन. अब सवाल ये उठता है कि नागपुर टेस्ट में विकेटकीपिंग ग्लव्स किसके हाथों में होगी ? क्या केएल राहुल विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे या भारत स्पेशलिस्ट विकेटकीपर के साथ जाएगा ? केएस भरत पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के साथ टेस्ट सीरीज के लिए स्क्वाड में शामिल होते रहे हैं लेकिन पंत के रहने से उनको मौके नहीं मिलते थे. अब चूंकि ऋषभ पंत बाहर हैं, भारतीय टीम के लिए विकेटकीपर का चयन एक दुविधा बना हुआ है. ईशान किशन वाइट बॉल क्रिकेट में तो बतौर विकेटकीपर फर्स्ट चॉइस थे लेकिन टेस्ट क्रिकेट यानी रेड बॉल क्रिकेट में ऐसा होता नहीं दिख रहा है. टेस्ट क्रिकेट में एक स्पेशलिस्ट विकेटकीपर की जरुरत होती है, इसलिए केएल राहुल बतौर बल्लेबाज ही खेलेंगे. यानी फाइनली केएस भरत 9 तारीख को अपना टेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू करते हुए नजर आ सकते हैं.

नागपुर टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग-11 : Rohit Sharma(C), Shubman Gill, Cheteshwar Pujara, Virat Kohli, KL Rahul(VC), KS Bharat(WK), Ravindra Jadeja, Axar Patel/Kuldeep Yadav, Ravichandran Ashwin, Mohammad Siraj, Mohammad Shami/Jaydev Unadkat.

Leave a Comment