skip to content

IPL के 5 अनकहे और अनसुने झगड़े !

Bihari News

दोस्तों, इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL का 16वां सीजन जारी है. हम सभी जानते हैं कि आईपीएल का क्रेज किस तरह का रहता है, भारत में तो ये एक त्योहार की तरह मनाया जाता है. करीब दो महीनों तक चलने वाली भारत की यह टी20 लीग विश्व की सबसे बड़ी और लोकप्रिय टी20 लीग है. इस लीग में खिलाड़ी हैरंतगेज प्रदर्शन तो करते ही हैं, जिसको आज भी याद किया जाता है लेकिन खिलाड़ियों के बीच नोंकझोंक और झगड़े के किस्से भी काफी मशहूर हैं. कुछ झगड़े तो काफी मशहूर हुए, जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता है जैसे हरभजन सिंह का तेज गेंदबाज एस श्रीसंत को मैच के दौरान थप्पड़ मारना, गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच हुई तूतूमेमे लेकिन इस लेख में हम आपको उन झगड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें शायद आप नहीं जानते होंगे या आपको याद नहीं होगा.

1. शेन वार्न और सौरव गांगुली (IPL 2008)

IPL की शुरुआत साल 2008 में हुई थी, जब टूर्नामेंट का पहला सीजन खेला गया था. पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स ने जीता था, इस टीम के कप्तान ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न थे. आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वार्न और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान सौरव गांगुली के बीच मैच के दौरान झगड़ा हो गया था. यह झगड़ा तब हुआ था जब गांगुली को राजस्थान रॉयल्स के ग्रीम स्मिथ ने डीप मिडविकेट पर कैच कर लिया था. लेकिन गांगुली को लगा कि कैच नहीं हुआ है और उन्होंने अंपायर को रिव्यु लेने के लिए मजबूर किया. तब थर्ड अंपायर ने गांगुली के पक्ष में निर्णय दिया था. लेकिन राजस्थान के कप्तान शेन वार्न इससे काफी खफा हो गए और गांगुली से बहस करने लगे. दोनों के बीच काफी तीखी नोंकझोंक देखने को मिली. ये झगड़ा काफी सुर्खियों में रहा था. इस विवाद के चलते दोनों खिलाड़ियों पर आखिरकार मैच फीस का 10 फीसदी जुर्माना लगाया गया था.

2. काइरोन पोलार्ड और शेन वाटसन (IPL 2013)

मुंबई इंडियन्स के पूर्व स्टार काइरोन पोलार्ड बल्ले से तो तबाही मचाते ही थे, गेंद से भी कमाल करते थे. आईपीएल के छठे सीजन में शेन वाटसन के साथ उनके झगड़े ने काफी सुर्खियां बटोरी थी.

आईपीएल 2013 में मुंबई इंडियन्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच हुए एक मैच के दौरान मुंबई के काइरोन पोलार्ड और राजस्थान के शेन वाटसन के बीच बहसबाजी हो गई थी. हुआ कुछ यूं था कि शेन वाटसन जैसे ही मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरे तो काइरोन पोलार्ड ने उनकी नकल उतारी, जिसके बाद दोनों के बीच बहस हो गई. मामले को बढ़ता देख मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को बीच बचाव करने आना पड़ा और अंपायर्स भी आ गए, जिसके बाद मामला शांत हुआ था.

3. मिचेल स्टार्क और काइरोन पोलार्ड (IPL 2014)

आईपीएल 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियन्स के बीच मुकाबला खेला जा रहा था जिसमें RCB के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और मुंबई के स्टार काइरोन पोलार्ड के बीच काफी गर्मागर्मी हो गई थी. दरअसल मैच के दौरान मिचेल स्टार्क ने काइरोन पोलार्ड को एक बाउंसर गेंद फेंकी, जिसके बाद मिचेल स्टार्क ने पोलार्ड को कुछ शब्द कहे. फिर क्या था पोलार्ड आग बबूला हो गए. पोलार्ड इतने गुस्से में थे कि उन्होंने स्टार्क की तरफ अपना बल्ला फेंक दिया. हालांकि बल्ला स्टार्क को नहीं लगा और पोलार्ड पर भारी जुर्माना लगाया गया था.

4. धोनी अंपायर बहस (IPL 2019)

आईपीएल 2019 में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुकाबला हो रहा था, जिसमें चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी अंपायर से भिड़ गए थे. आमतौर पर शांत रहने वाले कैप्टन कूल के नाम से मशहूर एमएस धोनी आईपीएल 2019 में एक मैच के दौरान काफी गुस्से में आ गए थे और मैदानी अंपायर से भिड़ गए थे. राजस्थान और चेन्नई के बीच तब आखिरी ओवर में नोबॉल को लेकर विवाद हुआ था. दरअसल गेंदबाजी कर रहे इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने बीमर डाली थी, जिसपर अंपायर ने नोबॉल दी लेकिन लेग अंपायर से कुछ कन्फ्यूजन हो गया था. इसी के बाद एमएस धोनी ड्रेसिंग रूम से मैदान में आ गए थे और अंपायर से भिड़ गए थे.

इसी सीजन अंपायर से एक और खिलाड़ी ने बहस की थी, वो कोई और नहीं बल्कि काइरोन पोलार्ड ही थे. पोलार्ड अक्सर मैदान पर कुछ ना कुछ हरकत करते थे, जो चर्चा का विषय बनती थीं. ऐसा ही एक हरकत उन्होएँ आईपीएल 2019 में किंग्स 11 पंजाब के खिलाफ मुकाबले के दौरान किया था, जब पोलार्ड ने बल्लेबाजी कर रहे क्रिस गेल को छेड़ने की कोशिश की थी. लेकिन अंपायर ने उन्हें टोका जिसके बाद पोलार्ड अंपायर से भिड़ गए और विरोध दर्ज करवाने के लिए अपने मुंह पर टेप चिपका लिया था.

5. हर्षल पटेल और रियान पराग (IPL 2022)

आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच एक रोमांचक मैच देखने को मिला था. लेकिन इस मैच ने किसी और वजह से सुर्खियां बटोरी थी. दरअसल आखिरी ओवर में बल्लेबाजी कर रहे राजस्थान के रियान पराग ने RCB के हर्षल पटेल की गेंद पर छक्का जड़ दिया था. तभी दोनों के बीच थोड़ी नोंकझोंक हो गई थी. जुबानी जंग राजस्थान की पारी खत्म होने के बाद भी देखने को मिली थी. दोनों खिलाड़ियों को टीम के खिलाड़ियों ने हटाया तब जाकर मामला शांत हुआ था लेकिन मैच खत्म होने के बाद दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे से हाथ नहीं मिलाया था.

दोस्तों, ये हैं आईपीएल के कुछ अनसुने, अनकहे झगड़े, जिसे शायद आप भूल गए होंगे. अगर आपके जहन में कोई ऐसा झगड़ा या विवाद है, जिसे इस लिस्ट में शामिल किया जाना चाहिए तो कृपया कमेन्ट में बताएं.

Leave a Comment