Placeholder canvas

जोगिंदर शर्मा ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

Bihari News

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार क्रिकेटर Joginder Sharma ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान किया है. जोगिंदर शर्मा, जो टी20 वर्ल्ड कप के पहले एडिशन में चैंपियन भारतीय टीम का हिस्सा थे ने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा, “2002-2017 की मेरी यात्रा मेरे जीवन का सबसे शानदार वर्ष रहा है क्योंकि यह खेल के उच्चतम स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान था.”
तेज गेंदबाज ने आगे अपने बयान में कहा, “मेरी टीम के सभी साथियों, कोचों, मेंटर्स और सपोर्ट स्टाफ को: आप सभी के साथ खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है, और मैं आप सभी को मेरे सपने को हकीकत में बदलने में मदद करने के लिए धन्यवाद देता हूं.
“मैं यह घोषणा करने के लिए उत्साहित हूं कि मैं क्रिकेट की दुनिया और इसके व्यापारिक पक्ष में नए अवसरों की खोज करूंगा, जहां मैं उस खेल में भी भाग लेना जारी रखूंगा जिसे मैं प्यार करता हूं और नए और अलग वातावरण में खुद को चुनौती देता हूं. मुझे विश्वास है कि एक क्रिकेटर के रूप में यह मेरी यात्रा का अगला चरण है और मैं अपने जीवन के इस नए अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं.”

जोगिंदर शर्मा ने 4 वनडे और इतने ही टी20 मुकाबलों में 2004 से लेकर 2007 तक भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होंने 5 विकेट चटकाए. जोगिंदर को टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल मुकाबले के लिए याद किया जाता है, जब उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ वो आखिरी ओवर डाला था. पाकिस्तान को तब जीत के लिए अंतिम 4 गेंदों में सिर्फ 6 रनों की जरुरत थी और उनके 9 विकेट गिर चुके थे, तब पाकिस्तान के मिस्बाह ने शोर्ट फाइन लेग पर एक स्कूप लगाया लेकिन गेंद सीधे श्रीसंत के हाथों में गई और भारत ने मुकाबला जीत लिया और टी20 वर्ल्ड कप भी. इस मैच के बाद वो कभी भी भारत के लिए दोबारा नहीं खेले.

जोगिंदर शर्मा IPL के शुरुआती 4 संस्करणों में चेन्नई सुपरकिंग्स(CSK) का हिस्सा रहे थे, जहां उन्होंने 16 मैचों में कुल 12 विकेट चटकाए. घरेलु क्रिकेट में हरयाणा का प्रतिनिधित्व करते हुए जोगिंदर शर्मा ने 77 फर्स्ट क्लास, 80 लिस्ट-ए और 43 टी20 मुकाबले खेले. आखिरी बार उनको 2017 में विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान एक्शन में देखा गया था.

एक सक्रीय क्रिकेटर रहते हुए जोगिंदर शर्मा ने अपने राज्य हरयाणा में पुलिस डिपार्टमेंट ज्वाइन किया और वर्तमान में डेप्युटी सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ पुलिस के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. कोविड काल में वो फ्रंट लाइन पर काम कर रहे थे साथ ही उन्होंने 2022 लीजेंड्स लीग क्रिकेट टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था.

Leave a Comment