skip to content

बिहार में लड़कियों के प्रोत्साहन के लिए मिल रहे हजारों रुपये; ऐसे करें आवेदन

Bihari News

kanya utthan yojna: बिहार सरकार लड़कियों के उत्थान के लिए हर वह काम कर रही जिससे बाल विवाह और भ्रूण हत्या जैसे श्राप समाप्त हो, लड़कियां प्रोत्साहित हो कर आगे बढ़े और आत्मनिर्भर बने ताकि लड़कियों के प्रति समाज में सम्मान की भावना आये. यदि बिहार सरकार द्वारा लड़कियों के लिए चलाये जा रहे योजनाओं की बात करें तो उनमें मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, bihar student credit card loan जहाँ लड़कियां बिना किसी ब्याज के उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकती हैं. साथ हीं साथ मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना जैसे कई योजनाओं की भी शुरुआत हुई है, जिसके तहत स्नातक पास छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए और आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्साहन राशी दी जाएगी. आज के इस लेख में हम इसी योजना की बात करेंगे.

इस योजना के जरिये जिन छात्राओं ने बिहार के मान्यता प्राप्त कॉलेज से स्नातक की पढाई पूरी की है उन छात्राओं को 50 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशी मिलेगी. इस योजना के जरिये मिलने वाली राशी छात्राओं के बैंक खाते में जाएगी. राशी केवल उन्ही छात्राओं को मिलेगी जो इस योजना के तहत बनाई गये नियमों और शर्तों को पूरा करती हैं. इसके लिए सबसे पहले स्नातक पास छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस योजना के नियम और शर्तों के मुताबिक व्यवसायिक पाठ्यक्रम, तकनिकी पाठ्यक्रम या स्नातक डिग्री के बराबर हासिल की गयी अन्य पाठ्यक्रम की डिग्री से पास छात्राएं हीं आवेदन कर सकती हैं.

मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना में इंटर पास अविवाहित छात्राओं को भी 25 हजार रूपये प्रोत्साहन राशी के रूप में दिया जाएगा. इस योजना में पहले इंटर पास छात्राओं को 10 हजार और स्नातक पास छात्राओं को 25 हजार रूपये की राशी प्रोत्साहन राशी के रूप में दी जाती थी. आगे आपको आवेदन की शर्तें बताते चले. आवेदन की शर्तों में आवेदन करने वाली छात्रा को बिहार का मूल निवासी होना अनिवार्य है. योजना के मुताबिक एक परिवार से केवल दो लड़कियों को हीं इस योजना का लाभ मिल सकेगा.

आवेदन के वक्त कुछ जरुरी दस्तावेज

हम आपको बताते चलें, जरुरी दस्तावेजों में स्नातक की मार्कशीट, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज़ फोटो, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र और हस्ताक्षर होने जरुरी हैं. इन जरुरी दस्तावेजों के होने के बाद आवेदन करने के लिए edudbt.bihar.nic.in के लिंक पर जाएँ और क्लिक हेयर टु ऑनलाइन अप्लाई लिंक पर क्लिक करें. और साईट पर पूछी जाने वाली जानकारियों को दर्ज करें. फिर रजिस्टर नंबर पर क्लिक करें. रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजे गये यूजर आईडी और पासवर्ड लॉग इन करें. लॉग इन करने के बाद मांगे गये सभी दस्तावेजों को डाले और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. इतना करने के बाद आपके डॉक्यूमेंट को सरकारी कर्मचारियों द्वारा वेरीफाई कर आगे भेज दिया जाएगा और फिर कुछ समय बाद आपके खाते पर प्रोत्साहन राशी आ जाएगी. बिहार सरकार महिलाओं को समाज में उनके हिस्सें का हक़ दिलाने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव काम कर रही. बिहार में महिलाओं के प्रोत्साहन के लिए इस तरह की पहल और योजनाओं से समाज में और लोगों की सोच में काफी बदलाव आया है. बिहार की बेटियां आत्मनिर्भर बन रहीं, खुद के लिए अब सोच रही, खुद के निर्णय ले रही की उन्हें जीवन में किस तरह से आगे बढ़ना है. इस तरह हम आशा करते हैं की इस लेख को पढने के बाद आपको आपके जरूरत की जानकारी मिल गयी होगी.

Leave a Comment