Placeholder canvas

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अंतिम ओवर मेडन डालने वाले गेंदबाज

Bihari News

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में टी-20 प्रारूप ऐसा है जिसमें बल्लेबाज गेंदबाजों की खूब पिटाई करते हैं। इस प्रारूप में अब टीम 200 से अधिक रन का स्कोर खड़ा कर देती हैं। एक गेंदबाज के लिए T20 क्रिकेट में खाली ओवर निकालना बहुत बड़ी बात होती है और आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि कुछ गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने T20 क्रिकेट में अंतिम ओवर मेडन निकाला है।

 Mohammad Amir(मोहम्मद आमिर) –

पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने टी20 विश्व कप 2010 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 20th ओवर मेडन निकाला था। आमिर ने उस मुकाबले में जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए अंतिम ओवर में 5 विकेट चटकाए थे जिसमें 2 रन आउट शामिल थे।

Jeetan Patel(जीतन पटेल) –

इस सूची में एक स्पिनर का नाम देख कर आपको बेहद हैरानी होगी क्योंकि टी20 क्रिकेट का अंतिम ओवर स्पिनर के द्वारा मेडन निकालना बेहद ही खास बात है। न्यूजीलैंड के जीतन पटेल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हैमिल्टन के मैदान पर यह कारनामा किया था। वेस्टइंडीज को अंतिम ओवर में 37 रनों की जरूरत थी और जीतन पटेल ने पोलार्ड (Kieron Pollard) और रामदीन के सामने मेडन ओवर निकाल दिया।

Janak Prakash(जनक प्रकाश) –

सिंगापुर के गेंदबाज जनक प्रकाश ने भी यह कारनामा कर रखा है। आईसीसी मैच टी-20 विश्व कप एशिया रीजन के फाइनल में इस गेंदबाज ने यह कारनामा किया था। अंतिम ओवर में कतर को 33 रनों की जरूरत थी ऐसे में इस गेंदबाज ने अंतिम ओवर में बिना रन खर्च किए 1 विकेट चटका कर अपनी टीम को जीत दिला दी। यह जनक प्रकाश का डेब्यू मैच भी था।

Navdeep Saini(नवदीप सैनी) –

T20 क्रिकेट में अंतिम ओवर में डर निकालने के मामले में नवदीप सैनी एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। नवदीप ने भी अपने डेब्यू के पहले मुकाबले में यह कारनामा करके दिखाया। वेस्टइंडीज के खिलाफ नवदीप सैनी ने 4 ओवर में 1 मेडन ओवर डालते हुए 17 रन खर्च कर तीन विकेट चटकाए थे।

Leave a Comment