Placeholder canvas

IPL 2023 : मुंबई इंडियन्स के लिए हार ही शगुन है, 2013 से कभी नहीं जीती पहला मुकाबला

Bihari News

दोस्तों, क्रिकेट का महाकुंभ आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग शुरू हो गया है. कुल 10 टीमें खेल रही हैं और मुकाबले बड़े कमाल के देखने को मिल रहे हैं. दोस्तों सबसे अधिक आईपीएल ट्रॉफी जीतने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियन्स के नाम है. मुंबई की टीम ने कुल 5 बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया है. लेकिन मुंबई की टीम के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है. ये रिकॉर्ड है हारने का. जी हां, मुंबई इंडियन्स आईपीएल 2013 से अभी तक हर बार अपना पहला मुकाबला हारी है. यानी लगातार 11 बार मुंबई को अपने पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है.

रविवार को बेंगलुरु में RCB के खिलाफ मुंबई ने इस सीजन अपना ओपनिंग मैच खेला जिसमें RCB की टीम ने मुंबई को बुरी तरह से हराया. पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई की टीम ने युवा बल्लेबाज तिलक वर्मा की अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत RCB के सामने 172 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे RCB ने विराट कोहली के नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत 22 गेंद रहते हासिल कर लिया. मुंबई को 8 विकेटों से करारी हार का सामना करना पड़ा. यानी इस बार भी हार से आगाज हुआ है और लगातार 11 बार मुंबई को आईपीएल के पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है.

2012 में मुंबई ने टूर्नामेंट का अपना पहला मुकाबला जीता था, जब उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स को चेन्नई में हराया था. लूजिंग स्ट्रीक के शुरू होने से पहले मुंबई इंडियन्स ने 2009, 2010, 2011, और 2012 में भी ओपनिंग मैच जीता था लेकिन 2008 में जब आईपीएल शुरू हुआ था, मुंबई इंडियन्स को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हाथों वानखेड़े स्टेडियम में 5 विकेटों से हार का सामना करना पड़ा था. सबसे दिलचस्प बात ये है कि लूजिंग स्ट्रीक बनाने वाली मुंबई की टीम सबसे अधिक 5 बार ट्रॉफी पर कब्जा कर चुकी है. मुंबई इंडियन्स 2013, 2015, 2017, 2019, और 2020 आईपीएल चैंपियन बनी है. इन सभी सीजनों में मुंबई को ओपनिंग मैच में मुंह की खानी पड़ी थी. तो क्या ओपनिंग मैच में हारना मुंबई के लिए शुभ है ? क्या इस हार के बाद ही जीत का रास्ता तय होता है ? आप क्या सोचते हैं ? कमेंट करके बताएं.

Leave a Comment