Placeholder canvas

टी20 अंतराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा मेडन ओवर खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज

Bihari News

पिछले कुछ समय से अगर कोई नाम भारतीय क्रिकेट में सबसे अधिक चर्चे में रहा है, वह नाम है सूर्यकुमार यादव. सूर्यकुमार यादव मैदान के हर कोने में चौके-छक्के लगाने के लिए मशहूर हैं. कई उनकी तुलना दक्षिण अफ्रीका के पूर्व महान खिलाड़ी एबी डिविलियर्स से करते हैं क्योंकि सूर्या भी उन्हीं की तरह 360 डिग्री बल्लेबाजी करते हैं.

सूर्यकुमार यादव पिछले साल(2022) में सबसे अधिक टी20आई रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे और इस वक्त वो ICC टी20 बैटर्स रैंकिंग में टॉप पर हैं. सूर्यकुमार यादव क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट(टी20 क्रिकेट) में जिस तरह से आतिशी बल्लेबाजी करते हैं, उसे देखकर शायद ही कोई अंदाजा लगा पाए कि वो मेडन ओवर भी खेल सकते हैं लेकिन शुक्रवार, 27 जनवरी को रांची के JSCA स्टेडियम में ऐसा देखने को मिला. जी हां, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टी20 मुकाबले के दौरान ऐसा देखने को मिला, जब कीवी कप्तान स्पिनर Mitchell Santner ने भारतीय पारी के छठे ओवर में सूर्या को एक भी रन बनाने नहीं दिया.

टी20 इंटरनेशनल में मेडन खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज

सूर्यकुमार यादव से पहले भी कई भारतीय बल्लेबाज टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में मेडन ओवर खेल चुके हैं. इस लेख में हम आपको उन पांच भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक मेडन ओवर खेले हैं. इस लिस्ट में टॉप पर KL Rahul का नाम है, जिन्होंने अभी तक के अपने टी20i करियर में 5 मेडन ओवर खेले हैं. उनके बाद नाम आता है Shikhar Dhawan का, जिन्होंने 2 मेडन ओवर खेले हैं. Rohit Sharma और Shubman Gill ने भी अभी तक 1-1 ओवर मेडन खेला है.

टी20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक मेडन ओवर खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी

1. केएल राहुल – 5
2. शिखर धवन – 2
3. रोहित शर्मा – 1
4. शुभमन गिल – 1
5. सूर्यकुमार यादव – 1

न्यूजीलैंड के खिलाफ रांची में खेले गए पेहले टी20 मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने अच्छी बल्लेबाजी की थी लेकिन वो भारतीय टीम को जीत नहीं दिला पाए. नंबर-4 पर उतरे सूर्या 34 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 47 रन बनाए थे. सूर्या के अलावा ऑलराउंडर Washington Sundar ने भी तूफानी अर्धशतक लगाया था लेकिन वो भी भारत की जीत कम लिए पर्याप्त साबित नहीं हो पाया. भारत को जीत के लिए 177 रन बनाने थे लेकिन टीम निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 155 रन ही बना सकी. न्यूजीलैंड ने 21 रनों से मुकाबले को जीतकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. अब सीरीज का दूसरा टी20 मुकाबला रविवार, 29 जनवरी को लखनऊ में खेला जाएगा.

Leave a Comment