Placeholder canvas

T20 WC22 : क्या बांग्लादेश के साथ हुई चीटिंग ? नुरुल हसन ने कोहली पर लगाया फेक फील्डिंग का आरोप

Bihari News

बांग्लादेश के विकेटकीपर-बल्लेबाज Narul Hasan ने टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी Virat Kohli पर “फेक फील्डिंग” का आरोप लगाया है. अंतिम ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 20 रनों की जरुरत थी, लेकिन टीम 5 रनों से पीछे रह गई थी. मैच के 7वें ओवर में ‘फेक फील्डिंग’ वाला विवाद हुआ था. मैच खत्म होने के बाद नुरुल हसन मैदानी अम्पायरों की आलोचना करते दिखे. बांग्लादेश के कप्तान Shakib Al Hasan भी मैच के बाद नाखुश नजर आए.

ESPNCricinfo से बात करते हुए नुरुल हसन ने मैदानी अंपायर और विराट कोहली पर आरोप लगाते हुए कहा, “निश्चित रूप से गीले आउटफील्ड का प्रभाव तब पड़ा जब हमने खेल को फिर से शुरू किया, लेकिन मैच के दौरान एक फेक थ्रो भी था जिससे हमें पांच रन मिल सकते थे, लेकिन दुर्भाग्यवश हमें वह भी नहीं मिला.”

सातवें ओवर में घटी थी घटना

नुरुल हसन जिस घटना का जिक्र कर रहे थे, वो पारी के 7वें ओवर में घटी थी. तब स्पिनर Axar Patel गेंदबाजी कर रहे थे. Linton Das ने अक्सर की गेंद को डीप मिड विकेट की तरफ खेला, Arshdeep Singh ने गेंद को फील्ड कर थ्रो किया, इसपर विराट कोहली ने ऐसे जताया कि जैसे वह गेंद को पकड़कर नॉन-स्ट्राइकर एंड की तरफ थ्रो कर रहे हैं.

क्या कहते हैं ICC के नियम ?

ICC के नियम 41.5 के तहत अगर फील्डिंग टीम जानबूझकर ध्यान भटकाने, धोखे या बल्लेबाज को बाधा पहुंचाते हैं तो यह खेल के नियमों के तहत गलत माना जाएगा. यदि अंपायर को लगता है कि किसी ने नियम का उल्लंघन किया है तो वह डेड बॉल दे सकते हैं और टीम पर 5 रनों का पेनल्टी लगा सकते हैं.

Leave a Comment