Placeholder canvas

स्मार्ट सिटी के तर्ज पर मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनाने की प्रक्रिया शुरू

Bihari News

राजधानी पटना में smart city के तर्ज पर कई योजना शुरू हो चूकी हैं और कई योजनाएँ शुरू होनी बाकि हैं. इन्ही योजनाओं में से एक multi model transport hub की योजना है. दरअसल यह योजना पटना जंक्शन के हीं नजदीक बकरी बाज़ार वाली जगह पर शुरू हुई है. आपको बताते चलें की मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब का यह काम 3.38 एकड़ जमीन में शुरू हुआ है; जिनमे अंडर ग्राउंड फ्लोर, ग्राउंड फ्लोर, फर्स्ट और सेकंड फ्लोर यानि कुल मिलाकर चार फ्लोर होंगे और इन चार फ्लोरो में लगभग 296 वाहन लगाने की क्षमता रहेगी. आइये आपको बताते चलें की इन 296 वाहनों में कितनी वाहनें कौन से फ्लोर पर लगेंगी. सबसे पहले हम बात करेंगे अंडर ग्राउंड फ्लोर की जहाँ चार पहिये वाले वाहन लगाने की क्षमता 120होगी. अब हम देखते हैं ग्राउंड फ्लोर को जहाँ बस लगाये जाने हैं. यहाँ बस लगाने की क्षमता 32 होगी. अब पहले फ्लोर की बात करें तो यहाँ 69 चार पहिये लगाये जाने हैं. इसके अलावे दूसरे फ्लोर पर 75 चार पहिये लगाये जाने की क्षमता होगी.

आपको बता दें की वाहन लगाने वालो के लिए दूसरे फ्लोर पर फूड कोट और कैफेटेरिया की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. इन सुविधाओं के अलावे मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब से पटना जंक्शन जाने के लिए 440 मीटर सबवे का निर्माण शुरू हो चूका है जिनमे 340 मीटर सब वे भूमिगत होंगी. आपको बता दें की इस सब वे में ड्रेनेज सिस्टम, ट्रैवलेटर, एस्केलेटर, वॉक वे, अग्निशामक, लाइट और एलइडी स्क्रीन जैसी सुविधा भी उपलब्ध होंगी. इससे लोग सीधे जंक्शन परिसर यानि पुराना दूध मार्केट की तरफ निकल जायेंगे. फिलहाल 70 मीटर अंडरग्राउंड पाथवे का निर्माण पूरा किया जा चुका है. पूरा क्षेत्र 3.38 एकड़ जमीन यानि 14 हजार वर्ग फीट में है.

फ़िलहाल योजना के तर्ज पर इस जगह के साफ़ सफाई का काम पूरा हो चूका है और निर्माण करने वाली कंपनी के द्वारा ले आउट के मार्किंग और खुदाई का काम भी शुरू हो चूका है. मिली जानकारी के अनुसार इस प्रोजेक्ट को तैयार करने वाली कंपनी का नाम गोविंदा कंस्ट्रक्शन कंपनी बताया जा रहा. प्रोजेक्ट के तहत इस काम को पूरा करने के लिए 67 करोड़ रुपये खर्च होने हैं. बताया जा रहा की इस प्रोजेक्ट का काम कंपनी को जून 2023 में पूरा करना है. आपको बता दें की केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी के लिए बनाई गयी सभी योजनाओं को जून 2023 तक पूरा करने का निर्देश दिया है. जिसके लिए सभी योजनओं पर काम तेजी से काम करने की प्रक्रिया शुरू है. उम्मीद करते हैं की आपको आज का यह लेख पसंद आया होगा.

Leave a Comment