skip to content

1 जनवरी से बदल सकते हैं आपके जीवन से जुड़े ये नियम, जेब पर पड़ेगा असर

Ratnasen Bharti

धीरे धीरे करके साल 2023 हमसे छूटता जा रहा है. कुछ घंटों के बाद आपके और हमारे जीवन में नए साल की शुरुआत हो जाएगी. नये साल के आगमन के साथ ही व्यक्ति अपने जीवन में कुछ नया कुछ अच्छा करने की सोचता है. साथ ही पिछले में जो कार्य बाकि रह गए थे उन्हें भी पूरा करने को लेकर विचार करता है. लेकिन आज के इस वीडियों में हम आपको ये बताने वाले हैं कि नये साल के आगमन के साथ ही हमारे और आपके जीवन पर क्या असर पड़ने वाला है. क्योंकि हर महीने के आखिरी में और शुरुआत में इस तरह के बदलाव देखने को मिलते रहे हैं. तो चलिए जानते हैं नये साल में हमारे और आपके जीवन में किस तरह के बदलाव आने वाले हैं. मीडिया में चल रही खबरों की माने तो मोबाइल फोन, सिम कार्ड और UPI को लेकर कुछ सख्त नियम लागू होने वाले हैं.

तो चलिए एक एक कर विस्तार से जानते हैंः

ITR के लिए देना होगा ज्यादा पैसा

अगर आप ITR दाखिल करते हैं और आपने अभी तक नहीं किया है तो आप 31 दिसंबर 2023 तक जमा कर दें, क्योंकि वित्तीय साल 2022-23 के लिए जुर्माने के साथ आयकर रिटर्न फाइलिंग की लास्ट डेट 31 जुलाई 2023 तक की गई थी. अगर आप इस दिन भी दाखिल नहीं करते हैं तो एक जनवरी के बाद आपको ज्यादा जुर्माना देना पड़ सकता है. इसीलिए आप सावधान हो जाएं.

बंद हो सकता है आपका UPI अकाउंटः

नेशनल पेमेंट्स कॉपोरेशन ऑफ इंडिया ने Google Pay, Paytm और फोन पे जैसे पेमेंट्स एप और बैकों से कहा है कि वे ऐसे UPI IDs और नंबर को डिएक्टिवेट कर दें जो एक साल से ज्यादा समय से एक्टिव नहीं हो. इसके लिए आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 रखी गई है. आपको बता दें कि कंपनी की तरफ से इस तरह का कार्य इसलिए किया गया है क्योंकि फोन नंबर कई बार दूसरे यूजर्स को भी जारी किए जाते हैं और ऐसे में पैसे लेनदेन में गड़बड़ी हो सकती है.

सिम कार्ड के लिए नया नियमः

पिछले दिनों लोकसभा औ राज्यसभा में टेलीकम्युनिकेशन बिल 2023 पास हो गया. यह बिल बहुत ही जल्द कानून का रूप ले लेगा. ऐसे में इस बिल में यह बताया गया है कि नए सिम कार्ड को लेने के लिए ग्राहकों को बायोमेट्रिक डिटेल देनी होगी. ऐसे में अगर आप बिना बायोमेट्रिक डिटेल के सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं तो 31 दिसंबर से पहले खरीद लें.

बंद हो जाएगा Gmail अकाउंटः

गूगल ने यह भी बताया है कि वैसे जीमेल अकाउंट जिनका उपयोग पिछले एक या दो साल में उपयोग में नहीं है उन्हें बंद किया जा सकता है. ऐसे में अगर आपका कोई अकाउंट है जिसे आप इस्तेमाल में लाना चाहते हैं तो आप उसे एकबार जरूर एक्टिव करलें. नहीं तो वह अकाउंट बाद में डिलिट हो जाएगा.

बैंक लॉकर कांट्रैक्ट साइनः

अगर आप भी बैंक लॉकर की सुविधा उठा रहे हैं तो आपको जानना चाहिए कि RBI की तरफ से जारी नए नियम के अनुसार बैंक लॉकर समझौता पर हस्ताक्षर करने की समयसीमा 31 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है. अगर कोई ग्राहक ऐसा नहीं करता है तो उसे अपना लॉकर खाली करना पड़ सकता है. इसीलिए अगर आप बैंक लॉकर की सुविधा रखते हैं तो आपको इन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है.

स्टॉक मार्केट में भी नॉमिनी एड करना न भूलें

अगर आप शेयर बाजार की दुनिया में अपना पैसा इनवेस्टमेंट किये हैं तो 31 दिसंबर से पहले आपको नॉमिनी एड करना जरूरी है. आपको बता दें कि सेबी ने डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 31 दिसंबर निर्धारित कर दी है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका डिमैट अकाउंट फ्रीज हो सकता है. ऐसे में म्यूचुअल फंड के भी निवेशक को नॉमिनी जोड़ना जरूरी है.

Leave a Comment