Placeholder canvas

IPL इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनााने वाला बल्लेबाज, जानकर रह जाएंगे हैरान

Ratnasen Bharti

IPL का नाम सुनते हैं क्रिकेट फैंस के चेहरे पर एक खुशी साफ झलकने लगती है. आईपीएल का मतलब है पूरा मजा. इस लीग मुकाबले में छक्के चौकों की बारिश होती है. ऐसे में क्रिकेट फैंस इस दौरान क्रिकेट का सबसे ज्यादा आनंद उठाते हैं. भारत में आईपीएल का शुरुआत साल 2008 में हुई है. अब साल 2024 में आईपीएल का 17 वां संस्करण शुरू होने वाला है. ऐसे में खिलाड़ियों से लेकर फैंस तक के बीच में एक खुशी देखी जा रही है. इतने दिन के आईपीएल इतिहास में कई रिकॉर्ड बने हैं जिसे आप जानना चाहते हैं. जैसे कि आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन किसने बनाया है, किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं किस खिलाड़ी ने अब तक सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम दर्ज किया है. आईपीएल इतिहास का वह कौन सा खिलाड़ी है जिसने एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाया है. तो आज हम आपको आईपीएल इतिहास से जुड़ी कुछरोचक जानकारियां आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

आज के इस वीडियों में हम जानेंगे आईपीएल इतिहास मे अब तक किस खिलाड़ी के बल्ले से निकले हैं सबसे ज्यादा रन. यानी कि किस खिलाड़ी ने अब तक सबसे ज्यादा रन बनाया है. क्या आपको पता है आईपीएल इतिहास में अब तक किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा शतक अपने नाम दर्ज किया है. तो चलिए अब हम आगे जानते हैं कि किस खिलाड़ी ने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं…. आज हम टॉप दस उन खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं.

नंबर-10

दिनेश कार्तिकः- दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में अब तक कुल 242 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्हंने 221 पारियों में 4516 रन बनाए हैं कार्तिक ने इस दौरान 97 रन नावाद पारी खेली है. इस दौरान इन्होंने 20 अर्धशतक भी बनाया है.

नंबरः-9

रॉबिन उथ्प्पाः- रॉबिन उथ्प्पा ने कुल 205 मुकाबले के 197 पारियों में उन्होंने 4952 रन बनाए हैं इस दौरान इनका हाई स्कोर 88 रन रहा है. उन्होंने 27 अर्धशतक अपने नाम दर्ज किया है. रॉबिन टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करते हैं.

नंबरः-8

क्रिस गेलः- क्रिस गेल ने आईपीएल इतिहास में कुल 142 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 4965 रन अपने नाम दर्ज किया है. यह खिलाड़ी लंबे लंबे छक्के लगाने के लिए जाना जाता है. गेल का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 175 रन नावाद रहा है. गेल ने 357 छक्के भी लगाए हैं. क्रिस गेल को आज आईपीएल मुकाबले में उनके फैंस उन्हें मिस करते हैं. खड़े खड़े छक्का लगाने का तरीका उनका सबसे अनुठा था.

नंबरः- 7

महेंद्र सिंह धोनीः- धोनी अपनी बल्लेबाजी से ज्यादा अपनी कप्तानी के लिए दुनियाभर में जाने जाते हैं. उन्होंने विकेट के पीछे खड़े होकर हारी हुई बाजी को पलट दी है. बल्लेबाजों के दिमाग में यह चलते रहता है कि आखिरी करें तो क्या करें? ईशान किशन ने खुद माना है कि जब धोनी विकेट के पीछे होते हैं और वे अपने अनुसार फिल्ड सेट करते हैं तो सबसे ज्यादा डर लगता है. उन्होंने आईपीएल में अब तक 250 मुकाबले खेले हैं जिसमें 5 हजार 82 रन बनाए हैं इस दौरान इनका हाई स्कोर 84 रन नावाद रहा है. इनके नाम 24 अर्धशतक शामिल हैं. चेन्नई की टीम की कप्तानी का दारोमदार अभी भी इन्ही के कंधों पर है.

नबंरः-6

एवी डिविलियर्सः- एवी डिविलियर्स को कौन नहीं जानता होगा. यह खिलाड़ी अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. इन्होंने आईपीएल मुकाबले में कुल 184 मुकाबले खेले हैं जिसमें 5162 रन बनाए हैं. इनका हाई स्कोर 133 रन नावाद रहा है. इनके बल्ले से तीन शतक और 40 अर्धशतक निकले हैं. आप इस रन स्कोर को देखकर यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह खिलाड़ी मैदान पर किस तरह से कोहराम मचाता होगा.

नबंरः-5

सुरेश रैनाः- सुरेश रैना की जो भूमिका भारतीय टीम में थी वहीं भूमिका उन्हें आईपीएल मुकाबले में उन्हें दी गई थी. मध्यमक्रम में आते थे और कम गेंदों में ज्यादा रन बनाने की क्षमता रखते थे. रैना ने कुल 205 मकाबले खेले हैं जिसमें 5528 रन बने हैं. इस दौरान उनका हाई स्कोर 100 रन नाबाद रहा है. रैना के नाम एक शतक और 39 अर्धशतक शामिल है.

नबंरः-4

रोहित शर्माः- रोहित शर्मा ने आईपीएल में 243 मुकाबले खेले हैं जिसमें 6211 रन अपने नाम दर्ज किया है. इस दौरान इनका हाई स्कोर 109 रन नावाद रहा है. उन्होने एक शतक और 42 अर्धशतक अपने नाम दर्ज किया है. रोहित शर्मा भारतीय टीम में सलामी बल्लेबाज है ठीक उसी तरह से आईपीएल मुकाबले में मुबंई की तरफ से सालामी बल्लेबाज के रूप में अपनी भूमिका निभाते हैं.

नबंरः- 3

डेविड वार्नरः- डेविड वार्नर ने आईपीएल मुकाबले में कुल 176 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उन्होंने 6397 रन अपने नाम दर्ज किया है. इस दौरान उनका हाई स्कोर 126 रन का रहा है. वार्नर के बल्ले से 4 शतक और 60 अर्धशतक निकले हैं. वार्नर सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी भी बने हैं.

नबंरः-2

शिखर धवनः- शिखर धवन ने आईपीएल मुकाबले में कुल 217 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होने 6617 रन अपने नाम दर्ज किया है. इस दौरान उनका हाई स्कोर 106 रन नावाद रहा है. शिखर धवन ने 2 शतक और 50 अर्धशतक अपने नाम दर्ज किया है. शिखर धवन एक सलामी बल्लेबाज के रूप में जाने जाते हैं.

नबंरः-1

विराट कोहलीः- विराट कोहली ने कुल 237 रन बनाए हैं. जिसमें उन्होंने 7263 रन बनाए हैं. इस दौरान विराट कोहली का हाई स्कोर 113 रन रहा है. कोहली के नाम 7 शतक दर्ज है जोकि आईपीएल इतिहास में किसी भी बल्लेबाज के द्वारा बनाया गया सबसे ज्यादा शतक है. कोहली ने 50 अर्धशतक भी जमाया है.

Leave a Comment