Placeholder canvas

PAK VS ENG : कराची में टूटा विश्व रिकॉर्ड, बाबर आजम-मोहम्मद रिजवान ने रचा इतिहास

Bihari News

किसी बड़े रन का पीछा करते हुए नाबाद रहना और टीम को जीत दिलाना किसी भी सलामी जोड़ी के लिए आसान नहीं रहता लेकिन पाकिस्तान के कप्तान Babar Azam और उनके जोड़ीदार Mohammad Rizwan ने इस अनहोनी को होनी में बदल दिया. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20आई में दोनों ने 200 से ज्यादा रनों के लक्ष्य को बिना अपना विकेट गंवाए शानदार ढंग से हासिल कर लिया. इसी के साथ 7 मैचों की टी20 सीरीज में पाकिस्तान ने 1-1 की बराबरी कर ली है.

बाबर आजम ने शानदार शतक जड़ा और रिजवान के साथ पहले विकेट के लिए 203 रनों की साझेदारी कर इंग्लैंड को 10 विकेटों से हरा दिया. यह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट इतिहास में रन-चेज करते हुए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है. बाबर आजम-मोहम्मद रिजवान ने अपने ही 197 रनों की साझेदारी वाले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए एक नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया. इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए यह पांचवीं सबसे बड़ी साझेदारी है.

बाबर आजम ने 66 गेंदों में नाबाद 110 रनों की पारी खेली जबकि मोहम्मद रिजवान 51 गेंदों पर 88 रन बनाकर नाबाद रहे. नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, कराची में पाकिस्तान ने 2 दिन पहले मिली हार का बदला भी ले लिया. कुछ इसी तरह का प्रदर्शन दोनों पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने ICC टी20 विश्व कप 2021 में भी किया था, जहां दोनों ने नाबाद रहते हुए चीर-प्रतिद्वंदी भारत के खिलाफ 10 विकेट से जीत दर्ज की थी.

मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान Moeen Ali(55), Ben Duckett(43), और Harry Brook(31) की पारियों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 199 रन बनाए. पाकिस्तान ने बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की रिकॉर्ड साझेदारी की बदौलत लक्ष्य को 3 गेंद रहते हासिल कर लिया. पाक कप्तान बाबर आजम को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ अवार्ड से सम्मानित किया गया.

Leave a Comment