Placeholder canvas

अब बिजली कटने के बाद नहीं करना होगा इंतजार, स्मार्ट मीटर में होगी यह सुविधा

Bihari News

बिहार में उपभोक्ताओं की स्मार्ट मीटर से जुड़ी परेशानी पहले से अब कम होने लगी है. दरअसल पहले उपभोक्ताओं द्वारा रिचार्ज करने के बाद भी बिजली बहाल की समस्या घंटों तक होती थी. लेकिन अब उन्हें रिचार्ज करने के बाद महज एक से दो मिनट तक हीं इन्तेजार करना होगा और बिजली मिल जाएगी. कई बार नॉन कम्युनिकेशन गैपिंग की वजह से बिजली की कितनी खपत हुई या पैसे कितने कटे इसकी जानकारी उपभोक्ताओं को मोबाइल एप पर नहीं मिल पा रही थी. इसलिए उपभोक्ता द्वारा नॉन कम्युनिकेशन गैपिंग के कारण भी परेशानी का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब उन्हें इससे भी राहत मिलेगी. कई बार तो लोगों में इस बात का भी संशय होता था की कहीं अधिक पैसे तो नहीं कट गये. लेकिन अब उन्हें स्मार्ट मीटर एप के द्वारा हर दिन बिजली खपत की सूचना के साथसाथ पैसे कटने की सूचना भी नियमित रूप से मिलती रहेगी. दरअसल नॉन कम्युनिकेशन गैपिंग की समस्या सर्वर की क्षमता कम होने के कारण भी बनी रहती थी. लेकिन अब बिजली कंपनी द्वारा भी इस पर इस पर खास ध्यान दिया गया. बिजली कंपनी द्वारा इस पर ध्यान देते हुए सर्वर की क्षमता का विस्तार किया जा रहा है.

बता दें की अभी बिजली कंपनी द्वारा लगभग 15 लाख स्मार्ट मीटरों को संचालित करने के लिए सर्वर की क्षमता का विस्तार किया जा चूका है. पहले के स्थिति को देखे तो सर्वरों की क्षमता महज पांच लाख मीटरों को संचालित करने की थी. लेकिन अब जिस तरह से स्मार्ट मीटर लगाए जाने की कवायद शुरू हो रही है वैसे ही वैसे सर्वर की क्षमता का भी विस्तार किया जा रहा है. पहले सर्वर की वजह से कई बार यह परेशानी भी देखने को मिलती थी की जैसे ही उपभोक्ता द्वारा स्मार्ट मीटर का रिचार्ज करवाया जाता था वैसे ही पैसे पोस्टपेड मीटर में चले जाते थे. लेकिन अब इस समस्या से भी निजात मिल चूका है.

बिहार की राजधानी समेत अन्य जिलों में लगभग साढ़े 12 लाख स्मार्ट मीटर अब लग चुके हैं. वहीँ गौरतलब है की राज्य में लगभग 15 लाख स्मार्ट मीटर संचालित करने की क्षमता से सर्वर का विस्तार किया जा चूका है. बता दें की इस वर्ष पूरे राज्य में लगभग साढ़े 23 लाख स्मार्ट मीटर लगाने की क्षमता बिजली कंपनी द्वारा रखी गयी है. मिली जानकारी के अनुसार इनमे से लगभग साढ़े छह लाख स्मार्ट मीटर राजधानी पटना में लगाये जाने हैं. फिलहाल 4 लाख और 17 हजार मीटर लगाये जा चुके हैं. उम्मीद है की इस लक्ष्य को अप्रैल माह तक पूरा कर लिया जाएगा. बता दें की राज्य भर में जितने भी मीटर लगाए जायेंगे उसकी क्षमता से लगभग पांच लाख मीटरों की क्षमता से अधिक सर्वर का निर्माण किया जाएगा. ऐसा होने से स्मार्ट मीटर से जुड़ी परेशानी का सामना उपभोक्ता को नहीं करना पड़ेगा.

अशोक कुमार जो की ऑपरेशन साउथ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के निदेशक हैं उन्होंने कहा है की रिचार्ज करते हीं बिजली तुरंत बहाल हो जाएगी. क्योंकि मीटर को जिस सर्वर से संचालित किया जाता है उसकी क्षमता का विस्तार किया गया है. साथ ही सर्वर के आंकड़ों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा की अभी इसके विस्तार पर भी काम चल रहा है. स्मार्ट मीटर की इस व्यवस्था से लोगों को काफी राहत और सुविधा भी मिली है. बता दें स्मार्ट मीटर से रिचार्ज करने के तुरंत बाद बिजली बहाल की सुविधा ठंडे के मौसम से हीं मिलनी शुरू हो गयी है. इसका मतलब है की आने वाली गर्मी लोगों के लिए राहत भड़ी होगी. मिली जानकारी के अनुसार स्मार्ट मीटर में जिओ कंपनी के 4जी सिम लगे हुए हैं, और मीटरों को घर के बाहर लगाये गये हैं ताकि नेटवर्क को मजबूत रखा जा सके. यदि मीटर को घर के अन्दर लगाया जाता है तो शायद रिचार्ज में नेटवर्क बाधा आ सकती है. बता दें की अब यदि आप प्रीपेड में रिचार्ज करते हैं तो पोस्टपेड मीटर में पैसे नहीं जाएंगे.

Leave a Comment