Placeholder canvas

क्या है सूर्या की इन धुआंधार पारियों के पीछे का रहस्य ?

Bihari News

Suryakumar Yadav(सूर्यकुमार यादव) विरोधियों के लिए खौफ का दूसरा नाम है. इस खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से सभी आलोचकों का मुंह बंद कर दिया है. विश्व भर के क्रिकेट प्रशंसक इस खिलाड़ी की बल्लेबाजी के फैन बन चुके हैं. सूर्या के बल्लेबाजी करने का अंदाज हो या फिर पहली ही गेंद से विपक्षी गेंदबाजों पर हावी होने का हुनर, इस खिलाड़ी ने हर काम को बखूबी निभाया है.

यह एक बल्लेबाज मैदान के किसी भी कोने में कोई सा भी शॉट लगा सकता है. बल्लेबाजी करने के लिए पिच पर आते ही यह गेंदबाज पर हावी हो जाते हैं, कई मैदानों पर जहां अन्य बल्लेबाजों को बल्लेबाजी करना मुश्किल साबित होती है वहां यह बल्लेबाज पहली ही गेंद पर आसानी से रन बटोर लेता है. पुल शॉट हो या फिर स्ट्रेट ड्राइव, शार्ट फाइन लेग की दिशा में स्वीप हो या फिर विकेटकीपर के सर के ऊपर से शॉट- यह बल्लेबाज हर शॉट में माहिर है. यूं ही इन्हें भारत के मिस्टर 360-degree की उपाधि प्राप्त नहीं है. सूर्यकुमार यादव साबित कर चुके हैं कि वह बड़े मैच के खिलाड़ी हैं और अब T20 क्रिकेट में भारत ही नहीं बल्कि विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं.

टी20 विश्व कप 2022 में कर रहे हैं कमाल का प्रदर्शन-

टी-20 विश्व कप में सूर्यकुमार यादव ने अपनी बल्लेबाजी से हर किसी को दीवाना बना दिया है. यह बल्लेबाज अब दुनिया में छा चुका है. विश्व कप के पहले मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ सूर्य कुछ खास नहीं कर सके. लोगों ने उन पर उंगली उठाने शुरू कर दी लेकिन दूसरे ही मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने दमदार वापसी की. पहले नीदरलैंड्स के खिलाफ 25 गेंदों में नाबाद 51 रन की पारी और फिर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम को मुश्किल समय में संभाल कर 40 गेंदों में 68 रन की पारी. इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ सूर्यकुमार यादव ने 16 गेंदों में 187 की स्ट्राइक रेट से 30 रन की आक्रामक पारी खेली. और फिर आखिरी सुपर-12 मुकाबले में जिम्बाब्वे के खिलाफ इस बल्लेबाज ने 25 गेंदों में नाबाद 61 रन बना डाले. अपनी हर पारी में इस खिलाड़ी को बखूबी पता रहता है कि विपक्षी टीम ने क्षेत्ररक्षण किस प्रकार सजा रहा है और उसके मुताबिक इस प्रकार के शॉट खेलकर उनकी रणनीतियों को तोड़ना है. यही कारण है कि विपक्षी टीम के कप्तान और गेंदबाजों के लिए सूर्या खौफ का दूसरा नाम बन चुके हैं. अगर सूर्या 20 गेंद भी खेलते हैं, तो कम से कम 40 रन बनाकर जाएंगे. इनके खेल को देखकर लगता है कि मानो इस बार टी20 विश्व कप विश्व कप 15 साल बाद भारत आएगा.

रैंकिंग में पहुंचे शीर्ष स्थान पर-

निस्वार्थ बल्लेबाजी करने के लिए प्रसिद्ध सूर्यकुमार यादव हाल ही में आईसीसी द्वारा जारी की गई T20 रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज हो गए हैं. बहुत लंबे समय से यह स्थान मोहम्मद रिजवान के नाम था लेकिन अब इस पर भारतीय बल्लेबाज सूर्या का कब्जा है. सूर्यकुमार यादव के 863 अंक हैं तो वहीं रिजवान के 842 अंक हैं.

एक कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा रन

सूर्यकुमार यादव वैसे तो IPL और डोमेस्टिक क्रिकेट में कमाल कर ही रहे थे लेकिन भारत के लिए उन्होंने करीब 1 साल पहले से खेलना शुरू किया है. और इन 1 सालों में ही सूर्या की तुलना महान एबी डिविलियर्स से होने लगी है. टी20 क्रिकेट की बात हो, उनसे शानदार बल्लेबाज अभी भारतीय टीम में कोई नहीं है. ये सूर्या की अद्भुत बल्लेबाजी करने की क्षमता ही है कि आज वो विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. बात रिकॉर्ड की कर रहे थे तो इस बल्लेबाज ने इस साल यानी 2022 में अब तक 28 पारियों में 44.60 की औसत से 1026 रन बना लिए हैं. यह भारतीय खिलाड़ियों में सबसे अधिक है. ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो साल 2021 में पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 73.66 की औसत से 1326 रन बनाए थे. रिजवान ने इतने रनों के लिए 983 गेंदें खेली थी लेकिन सूर्या की बात करें तो 1026 रनों के लिए उन्होंने मात्र 550 गेंदें ली हैं. अब क्या सूर्या रिजवान का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब हो पाएंगे या नहीं, ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन जिस तरह से सूर्या बल्लेबाजी कर रहे हैं, कोई भी रिकॉर्ड उनके लिए मुश्किल नहीं जान पड़ता.

लगा चुके हैं एक बेहतरीन शतक भी-

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव के बल्ले से एक लाजवाब शतक भी निकल चुका है। T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाले सूर्यकुमार यादव पांचवें भारतीय बल्लेबाज है। विस्फोटक बल्लेबाज ने 10 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम के मैदान में 48 गेंदों में जोरदार शतक लगा दिया था। पहले 50 रन सूर्या ने 32 गेंदों में तो अगले 50 रन मात्र 16 गेंदों में पूरे कर लिए थे।

तो सूर्या की इन धुआंधार पारियों के पीछे राज क्या है ?

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने इसका खुलासा किया है, इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक़ सूर्यकुमार यादव की पत्नी देविशा लगभग हर दौरे पर उनके साथ होती हैं. और पत्नी सूर्या के हर मैच से पहले एक नियम फोलो करती हैं. मैच से काफी समय पहले वो सूर्या का फोन अपने पास रख लेती हैं. अब सूर्या बिना फोन के मैच और अपनी बल्लेबाजी पर पूरा फोकस कर पाते हैं और लगातार ऐसी पारियां खेलते हैं. इसके अलावा एक और बात पता चली है और ये बात सूर्या ने खुद बताई है. जब जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच के बाद पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और इस वक्त कमेंट्री कर रहे इरफान पठान ने सूर्या से उनकी करिश्माई बल्लेबाजी का राज पूछा तो सूर्या ने हँसते हुए कहा, ‘मैं हर मैच से पहले आधा से पोन घंटे की नींद लेता हूं और मैदान पर पहुंचता हूं तो फ्रेस होता हूं.’

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भी सूर्या की बल्लेबाजी की जमकर तारीफ की है. मैच के बाद उन्होंने कहा, “जब वह बल्लेबाजी कर रहा होता है तो डगआउट में सहज होकर रहा जा सकता है. जब वह बल्लेबाजी करता है तो काफी संयम के साथ खेलता है. सूर्यकुमार जो टीम के लिए कर रहे हैं वह असाधारण है. वह क्रीज पर उतरते ही अपना नैसर्गिक खेल खेलना शुरू करते हैं और दूसरे खिलाड़ियों पर से दबाव हटाता है.”

सूर्यकुमार यादव करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों के दिल की धड़कन बन चुके हैं. भारत के टॉप ऑर्डर के खराब प्रदर्शन के बावजूद भी लोग अब कहते हैं कि सूर्यकुमार अभी बाकी है. वह समूचे हिंदुस्तान की आन बान और शान हैं. दोस्तों आपको क्या लगता है ? क्या सूर्या पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान का रिकॉर्ड तोड़ने में सफल हो पाएंगे या नहीं ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment