skip to content

4 खिलाड़ी, जिनके डेब्यू मैच में बने ऐतिहासिक वर्ल्ड रिकॉर्ड !

Bihari News

अपने क्रिकेट करियर के पहले अंतरराष्ट्रीय मुकाबले को यादगार बनाने की कोशिश हर खिलाड़ी करता है। कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने डेब्यू मुकाबले में कुछ खास नहीं कर सके तो कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनके डेब्यू मैच में बड़े रिकॉर्ड बने। आज हम बात करने वाले हैं उन चार भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जिनके डेब्यू मुकाबले में इतिहास रचा गया था।

1) रोहित शर्मा का शानदार दोहरा शतक

सफेद गेंद क्रिकेट में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा बेहतरीन बल्लेबाज माने जाते हैं और इन्होंने एक नहीं बल्कि दो दोहरे शतक वनडे क्रिकेट में लगा रखे हैं। श्रीलंका के खिलाफ 2014 में ईडन गार्डन के मैदान पर रोहित शर्मा ने ऐतिहासिक 264 रन की पारी खेली थी जो कि वनडे क्रिकेट इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारी थी।

इसी मैच में कर्ण शर्मा ने अपना डेब्यू किया था। हालांकि उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था।

2) युवराज सिंह के द्वारा छह छक्के

टी20 विश्व कप के पहले संस्करण में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की बुरी तरह से पिटाई की थी और छह गेंदों में छह छक्के लगा दिए थे। यह एक एतिहासिक रिकॉर्ड था और इसी मैच में रोहित शर्मा का डेब्यू भी था। हालांकि उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका ही नहीं मिला।

3) भारत बना t20 विश्व चैंपियन

भारतीय टीम यूसुफ पठान के डेब्यू मुकाबले में टी-20 विश्व कप की चैंपियन बनी थी। पठान ने पाकिस्तान के विरुद्ध 2007 टी-20 विश्व कप फाइनल में अपना पहला t20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला था और 8 गेंदों में 15 रन की पारी भी खेली थी। उन्होंने अपने डेब्यू मुकाबले में विश्व चैंपियन बनने का रिकॉर्ड बनाया।

4) वीरेंद्र सहवाग का दोहरा शतक

तेजतर्रार बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध वीरेंद्र सहवाग ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की बुरी तरह से पिटाई का वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया था। 2011 में इंदौर के मैदान पर यह रिकॉर्ड बना था। इस मैच में राहुल शर्मा ने अपना डेब्यू किया था और वीरेंद्र सहवाग की इस पारी ने उनका डेब्यू खास बना दिया।

आपको इनमें से कौन सा रिकॉर्ड सबसे लाजवाब लगता है ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment