Placeholder canvas

दीपावली और छठ में घर जाना हुआ आसान, यूपी-बिहार के लिए चलाई गयी 10 स्पेशल ट्रेनें

Bihari News

भारत देश त्योहारों के देश के नाम से जाना जाता हैं. यहां हर दिन किसी न किसी त्योहार को लोग मनाते नजर आते हैं. वहीं आने वाले अक्टूबर महीने में भी दीपावली और छठ पूजा जैसे त्योहार हैं. ऐसे में वे सभी लोग जो अपनों और अपने घर से दूर रहते हैं , वे अपने घर आकर अपने लोगों के साथ त्योहार मनाना चाहते हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा दिकात उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाले लोगों को होती हैं क्योंकि इन जगहों पर जाने वाली ट्रेनों पर काफी भीड़ देखने को मिलती हैं. जिसकी वजह से कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी सीट कन्फर्म नही हो पाती. लेकिन अब भीड़ को लेकर घबराने वाली कोई बात नहीं हैं, क्योंकि भारतीय रेलवे के द्वारा त्योहार पर होने वाले रश को खत्म करने के लिए दस जोड़ी ट्रेनों के परिचालन को लेकर हरी झंडी दिखा दी हैं. बता दे कि यह दस जोड़ी ट्रेनों को दीपावली या छठ पूजा के दौरान बिहार व पूर्वांचल के लिए फेस्टिवल ट्रेन के नाम से चलाई जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार इन ट्रेनों का परिचालन 17 अक्टूबर से शुरू कर दिया जायेगा.आपको बता दे कि त्योहार को देखते हुए जिन स्पेशल ट्रेनों को चलाया जा रहा उनकी लिस्ट जारी कर दी गयी हैं.
जिनमें सबसे पहली ट्रेन गोरखपुर से चंडीगढ़ के लिए चलाई जाने वाली ट्रेन 20 अक्टूबर को चंडीगढ़ से रवाना होगी. इस ट्रेन के चार ट्रिप निर्धारित किये गए हैं , जो की 11 नवम्बर तक चलाई जाएगी.
दूसरी स्पेशल ट्रेन 19 अक्टूबर से आनंद बिहार से छपरा के लिए चलाई जाएगी जो की 10 नवम्बर तक चलेगी.
वहीं 22 अक्टूबर को तीसरी गोरखपुर से आनंद विहार स्पेशल ट्रेन चलाई जायेगी.
29 अक्टूबर को जम्मू से बरौनी एक्सप्रेस चलाई जाएगी. यह ट्रेन सात फेरे पूरी करेगी.
17 अक्टूबर को आनंद विहार से मुजफ्फरपुर ट्रेन का संचालन किया जायेगा.
18 अक्टूबर से 12 नवम्बर तक नई- दिल्ली बरौनी एक्सप्रेस को चलाया जायेगा.
आनद विहार-सहरसा ट्रेन का परिचालन 29 अक्टूबर से शुरू की जाएगी. वहीं नई दिल्ली- दरभंगा ट्रेन को 17 अक्टूबर और 18 अक्टूबर को आनद विहार से जयनगर तक चलाई जाएगी.
इसके अलावा 18 अक्टूबर को आनद विहार से जोगबनी के लिए ट्रेनों का परिचालन किया जायेगा.

रेलवे द्वारा इन स्पेशल ट्रेनों को चलाने का मुख्य उद्देश्य हैं, की दीवाली और छठ में खास तौर पर यूपी और बिहार की तरफ जाने वाली ट्रेनों में होने वाली भीड़ को मैनेज किया जा सकें. अगर आप भी त्योहार के मौके पर अपनों से मिलने जा रहे हैं और आपके ट्रेनों में सीटें फूल हो गयी है , तो आप इन ट्रेनों की टिकेट को बुक कर के अपने घर पहुँच सकतें हैं. बता दें कि भले ही ये ट्रेने रेलवे के द्वारा ख़ास तौर पर दीपावली और छठ के लिए चलाई हो , लेकिन अभी ही इन ट्रेनों के टिकेट का बुकिंग कर लेना सही होगा. दरअसल, इन मौकों पर बिहार और उत्तर प्रदेश जाने वाले लोगों की ज्यादा भीड़ होती हैं , इसलिए पहले ही टिकट बुक कर ले. क्योंकि अगर आप एन टाइम पर टिकट बुक करते है तो हो सकता है आपको टिकट न मिल पाएं.

Leave a Comment