Placeholder canvas

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 और 2025 फाइनल के लिए वेन्यू का हुआ ऐलान

Bihari News

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 फाइनल (World Test Championship 2023 Final) को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(ICC) ने बड़ी जानकारी दी है. जून, 2023 में खेला जाने वाला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबला लंदन के द ओवल में खेला जाएगा जबकि 2025 फाइनल ऐतिहासिक लॉर्ड्स में खेला जाएगा.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का फाइनल मुकाबला यानी WTC 2021 फाइनल इंग्लैंड के ही साउथहेम्पटन में खेला गया था, जहां न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन बनी थी. अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 फाइनल की मेजबानी ‘द ओवल’ करेगा. इससे पहले इस मैदान पर 2004 और 2017 ICC Men’s Champions Trophy का फाइनल खेला जा चुका है.

बता दें कि स्टैंडिंग में टॉप पर रहने वाली 2 टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलती है, फ़िलहाल ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका स्टैंडिंग में टॉप पर है. ऑस्ट्रेलिया का पॉइंट परसेंटेज 70 है जबकि दक्षिण अफ्रीका का 60 प्रतिशत है. दिसंबर-जनवरी में दोनों देश तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामने होंगे, जो दोनों टीमों के लिए काफी अहम होगा.

नंबर 3,4 और 5 पर क्रमशः श्रीलंका(53.33%), भारत(52.08%), और पाकिस्तान(51.85%) की टीम है और अभी जबकि बहुत सारे टेस्ट सीरीज होने हैं, इसलिए रैंकिंग में काफी फेरबदल होने के आसार हैं. यही वजह है कि अभी 2 फाइनलिस्ट टीमों का नाम बताना असंभव है.

ICC Chief Executive Geoff Allardice

ICC Chief Executive Geoff Allardice ने कहा, “हम अगले साल के आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की ओवल में मेजबानी करके खुश हैं, जिसमें इतनी समृद्ध विरासत और अद्भुत माहौल है, जो कैलेंडर पर इस तरह के एक महत्वपूर्ण स्थिरता के लिए आदर्श है.”

“इसके बाद हम 2025 के फाइनल को लॉर्ड्स में ले जाएंगे जो अंतिम टेस्ट के लिए एक उपयुक्त पृष्ठभूमि प्रदान करेगा.”

“साउथेम्प्टन में न्यूजीलैंड और भारत के बीच पिछले साल का फाइनल एक मनोरंजक मुकाबला था और मुझे यकीन है कि दुनिया भर के प्रशंसक ओवल में अगले डब्ल्यूटीसी फाइनल की प्रतीक्षा कर रहे होंगे. आईसीसी की ओर से, मैं इंग्लैंड को धन्यवाद देना चाहता हूं और वेल्स क्रिकेट बोर्ड, सरे काउंटी क्रिकेट क्लब और मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब उनके समर्थन के लिए.”

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की तारीखों का ऐलान भी बहुत जल्द किया जाएगा.

Leave a Comment