skip to content

1 दिसंबर से आपके जीवन से जुड़े इन नियमों में हो सकता है बदलाव, जेब पर पड़ेगा असर

Bihari News

बदलाव हमारे आपके जीवन का हिस्सा है. ऐसे में हमे अपने जीवन में होने वाले सभी बदलावों पर विचार करने की जरूरत है. वैसे अगर आप अपने जीवन से जुड़े कामों को अगले महीने के लिए टालना चाहते हैं तो यह खबर आपको जरूर सुनने की जरूरत है. क्योंकि 1 दिसंबर 2022 से आपके जीवन से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है. ऐसे में आप आपने काम को 30 नवंबर तक जरूर निपटा लें. जिससे की अगले महीने में आपको कोई ज्यादा परेशानी न हो.

सर्टिफिकेट जमा करें नहीं तो रुक जाएगा पेंशन

1 DEC से होने वाले बदलावों में यह बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार से पेंशन पाने वाले लाभार्थियों को हर साल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है. ऐसे में इस साल पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाणपत्र जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर निर्धारित की गई है. ऐसे में अगर उन्होंने इस महीने के अंत तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं किया तो एक दिसंबर से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. उनका पेंशन रोका भी जा सकता है. ऐसे में पेंशनर्स को चाहिए की वे तय समय पर अपने सर्टिफिकेट को जमा करें.

CNG-PNG की कीमतों में होगा बदलाव

आपको बता दें कि देश में महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम पदार्थों की किमतों में बदलाव होता है. ऐसे में बताया जा रहा है कि दिसंबर महीने के पहले दिन में घरेलु रसोई गैस के दाम में कमी हो सकती है. हालांकि इसके पिछे जो तर्क दिया गया है उसमें यह बताया गया है कि अक्टूबर महीने के आंकड़ों में खुदरा महंगाई दर में नरमी के संकेत मिले हैं. जिसके बाद यह उम्मीद की जा रही है कि LPG और PNG के दामों में कटौती हो सके. हालांकि यह तो दिसंबर महीने के पहली तारीख को ही पता चल पाएगा कि इसमें कितना बदलाव देखने को मिल रहा है.

ट्रेनों के टाइम टेबल में हो सकता है बदलाव

बता दें कि दिसंबर महीने में सर्दियों की शुरुआत हो जाती है. ऐसे में उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में कोहरे जैसे हालात उत्पन्न हो जाते हैं. कई बार तो स्थिति यह होती है कि 10 से 15 दिनों तक सूर्य की रौशनी जमीन पर आती ही नहीं है ऐसे में ट्रेनों के संचालन में एक बड़ी समस्या सामने आती है. ऐसे में कहा जा रहा है कि दिसंबर महीने में रेलवे बोर्ड अपने समय सारणी में बदलाव करने वाला है. ऐसे में यह कहा जा रहा है कि ट्रेनों के समय सारणी में जो बदलाव होने वाला है वह 1 दिसंबर से प्रभावी हो सकता है. हालांकि अभी से कई ट्रेनों को ठंढ़ को ध्यान में रखते हुए रद्द कर दिया गया है.

दिसंबर महीने में 6 दिन बंद रहेंगे बैंक

दिसंबर महीने में इस बार पूरे देश में 6 दिन बैंक रहने वाला है. हालांकि पूरे देश की बात करें तो दिसंबर महीने में कुल 13 दिन बैंक बंद रहने वाला है. इन 13 दिनों में क्षेत्रों के हिसाब से लोगों को छुट्टी मिलने वाला है. वैसे अगर हम पूरे देश में छूट्टियों का जिक्र करें तो इसमें दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार की छुट्टियों को जोड़ा गया है. जैसे 4 दिसंबर को रविवार है तो वहीं 10 को दूसरा शनिवार है 11 को फिर से रविवार है, 18 को रविवार है 25 को रविवार भी है और क्रिसमस भी है. और 31 दिसंबर को चौथा शनिवार है तो इस हिसाब से इस बार दिसंबर महीने में पूरे देश में कुल 6 दिनों तक बैंक बंद रहने वाला है.

Leave a Comment