skip to content

IND VS AUS : 4 स्पिनर 4 रिकॉर्ड ! ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों का भी रहा जलवा 

Bihari News

नागपुर के विधर्भ क्रिकेट एसोसिएशन(VCA) में खेला गया भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया बॉर्डरगावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज का पहला मैच पूरी तरह से स्पिनरों के नाम रहा फिर चाहे वो भारत के हों या फिर मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया के. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन रवीन्द्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने अपनी फिरकी के आगे किसी की नहीं चलने दी. जडेजा ने 5 विकेट लिए जबकि अश्विन ने 3 और कंगारू टीम 177 रनों पर सिमट गई. इसके बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी करने उतरी. कप्तान रोहित शर्मा ने शतक जड़ा वहीं जडेजा और अक्सर पटेल ने भी शानदार बल्लेबाजी की, जडेजा ने 70 रन बनाए वहीं अक्सर ने 84 रनों की पारी खेली, जिसके बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में 400 का आंकड़ा छू लिया और 223 रनों की लीड ले ली. अपना डेब्यू मैच खेल रहे ऑस्ट्रेलिया के युवा स्पिनर टॉड मर्फी ने 7 विकेट झटके वहीं नाथन लायन को 1 विकेट मिला.

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया फिर से बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन अश्विन और जडेजा का तोड़ उनके पास था कहां. पहली पारी में जडेजा ने फाइवविकेट हॉल हासिल किया तो दूसरी पारी में अश्विन ने ये कमाल कर दिया. अश्विन ने दूसरी पारी में 5 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का शिकार किया वहीं जडेजा ने 2 विकेट चटकाए और मेहमान टीम महज 91 रनों पर ढेर हो गई. भारत ने मुकाबला एक पारी और 132 रनों से जीत लिया और 4 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. इस मैच में कुल 30 विकेट गिरे, जिसमें से 24 विकेट स्पिनरों ने लिए. इस लेख में हम आपको मैच में स्पिनरों द्वारा बनाए गए कुछ अनूठे रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे.

1. सुपरफ़ास्ट अश्विन

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफस्पिनर रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 450 विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपरबल्लेबाज एलेक्स कैरी का विकेट लेते ही टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 450 विकेट पूरे कर लिए हैं. यह रिकॉर्ड पहले महान स्पिनर अनिल कुंबले के नाम था. कुंबले ने 93 मैचों में यह कारनामा किया था जबकि अश्विन ने अपने 89वें टेस्ट में ही यह आंकड़ा छू लिया है. बात वर्ल्ड क्रिकेट की करें तो सबसे तेज 450 टेस्ट अंतराष्ट्रीय विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है, उन्होंने 80 मैच में यह कारनामा कर दिखाया था. अश्विन इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

2. जडेजा ने पाक स्पिनर को छोड़ा पीछे

6 महीनों बाद मैदान में वापसी करते हुए टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा ने धमाल मचा दिया है. अगस्त 2022 के बाद अपना पहला मैच खेलने उतरे जड्डू ने अपनी फिरकी के जादू में कंगारू टीम को ऐसा फसाया कि वो टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही हार गए. नागपुर टेस्ट के पहले दिन 5 विकेट चटकाकर रवीन्द्र जडेजा ने एक बड़ी उपलब्धि भी हासिल कर ली. टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूचि में वो 54वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के यासिर शाह को पीछे छोड़ा, जिन्होंने 48 मैचों में 244 विकेट झटके हैं. वहीं रवीन्द्र जडेजा 61 मैचों में 249 विकेट ले चुके हैं. जडेजा दूसरी पारी में अगर तीन विकेट और चटका लेते तो वह टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप-50 में जगह बना लेते, खैर वो 250 के आंकड़े से मात्र 1 विकेट ही पीछे हैं.

आपको बता दें कि स्टार ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा ने अपने टेस्ट करियर में 11वां फाइव विकेट हॉल हासिल किया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथी बार ये कारनामा करके दिखाया है.

3. नाथन हैं लायन

ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर नाथन लायन ने भी नागपुर टेस्ट में एक नया मुकाम हासिल किया. नाथन लायन ने टेस्ट मैच के दौरान 30 हजार गेंद फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. वह ऐसा करने वाले दुनिया के मात्र 6ठे और ऑस्ट्रेलिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. लायन के इस रिकॉर्ड की खास बात ये है कि उन्होंने अपने टेस्ट करियर में अभी तक एक भी नो बॉल नहीं डाली है. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक कोई ऐसा गेंदबाज नहीं है, जिसने टेस्ट क्रिकेट में 30 हजार गेंद फेंके हों मगर उसमें एक भी नो बॉल ना हो. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद फेंकने वाले गेंदबाज

मुथैया मुरलीधरन – 44,039

अनिल कुंबले – 40,850

शेन वार्न – 40,705

जेम्स एंडरसन – 37,907

स्टुअर्ट ब्रॉड – 31,982

नाथन लायन – 30,064

नाथन लायन ने अभी तक 116 मैचों में 31.86 की औसत से 461 विकेट चटकाए हैं. वह सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में 8वें पायदान पर हैं. हालांकि नागपुर टेस्ट में उन्हें 1 ही विकेट मिला.

4. मर्फी ने रचा इतिहास

ऑस्ट्रेलिया के लिए अपना पहला टेस्ट इंटरनेशनल मुकाबला खेल रहे स्पिनर टॉड मर्फी ने कमाल का प्रदर्शन किया, उन्होंने नागपुर में भारत के 7 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. डेब्यू टेस्ट में फाइव विकेट हॉल हासिल करने वाले वो ऑस्ट्रेलिया के चौथे ऑफस्पिनर बन गए हैं. मर्फी अब पीटर टेलर, जेसन क्रेजा और नाथन लायन के खास क्लब में शामिल हो गए हैं.

दोस्तों, आपको इसमें से किस रिकॉर्ड के बारे में पता था ? कमेंट में बताएं.

Leave a Comment